Thursday , August 24 2017
Home / India / न्यूज़ 18 ने ISIS चीफ़ पर आधारित प्रोग्राम में एक भारतीय को बगदादी के तौर पर दिखाया

न्यूज़ 18 ने ISIS चीफ़ पर आधारित प्रोग्राम में एक भारतीय को बगदादी के तौर पर दिखाया

भारतीय मूल के एक सऊदी परिवार ने न्यूज़ 18 इंडिया के एक कार्यक्रम को लेकर गुस्सा जताया है। परिवार का आरोप है कि चैनल ने उनके बच्चे को गलत रूप से अबुबक्र अल-बगदादी के युवावस्था के रूप में प्रस्तुत किया है। परिवार का कहना है चैनल यह भूल गया कि बगदादी दुनिया का सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का प्रमुख है।

दरअसल, नेटवर्क 18 मीडिया समूह के हिंदी चैनल न्यूज़ 18 इंडिया ने शुक्रवार (31 मार्च) को बगदादी के जीवन पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम चलाया। चैनल ने अपने 17 मिनट के लंबे कार्यक्रम में दावा किया कि बगदादी के उस अतीत का उसने खुलासा किया है, जो अब तक किसी भी मीडिया ने नहीं किया था।

चैनल के एंकर दिग्विजय सिंह ने अपने क्राइम शो ‘हादसा’ में बगदादी के हर गुप्त रहस्य को बेनकाब करने का दावा किया। इस कार्यक्रम को 1 अप्रैल 2017 को चैनल की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है जिसका शीर्षक है, ‘कैसे लेक्‍चरर से ISIS का सरगना बन गया ये युवक। कार्यक्रम में 12 मिनट के बाद (देखें पूरा प्रोग्राम) एक लड़के को दिखाया गया है जो इस्लामिक पोशाक और टोपी पहने हुए है जो खासतौर पर खाड़ी देशों के पहनावा है।

वाइस-ओवर से यह स्पष्ट लग रहा है कि लड़के को बगदादी के युवा रूप में पेश करने का प्रयास किया गया है। हालांकि, चैनल के इस प्रोग्राम से कोई परिवार बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि वीडियो में जिस बच्चे को दिखाया गया है, वह इस समय सऊदी अरब में इंटरनेशनल इंडियन स्कूल जेद्दा का छात्र है।

न्यूज 18 द्वारा जिस वीडियो में लड़कों को दिखाया गया है उस क्लिप को एक डाक्यूमेंट्री फिल्म से लिया गया है, जिसे इंटरनेशनल इंडियन स्कूल जेद्दा के छात्रों द्वारा शैक्षिक परियोजना के तहत बनाया गया था। चैनल ने स्पष्ट रूप से उसी वीडियो का एक हिस्सा उठाया है, ताकि उस लड़के को बगदादी के युवावस्था के रूप में पेश किया जा सके। जबकि वास्तविकता यह है कि बच्चा सऊदी अरब में पढ़ाई करने वाला एक भारतीय मूल का छात्र है।

TOPPOPULARRECENT