Tuesday , October 17 2017
Home / Education / जामिया ने उठाया बेहतरीन कदम, ट्रांसजेंडर की पढ़ाई होगी मुफ्त

जामिया ने उठाया बेहतरीन कदम, ट्रांसजेंडर की पढ़ाई होगी मुफ्त

जामिया मिलिया इस्लामिया के दूरस्थ व मुक्त अध्ययन केंद्र में तीसरे लिंग वर्ग ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। इसके साथ ही ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों को न ही प्रवेश शुल्क देना होगा और न ही कोर्स की फीस देनी होगी। यहां प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो चुकी है और इसकी अंतिम तारीख 16 अक्तूबर है। इसे देखकर लगता है थर्ड जेंडर को लेकर हमारे समाज में चीजें बदल रही हैं।

जामिया के दूरस्थ (डिस्टेंस लर्निंग) और मुक्त अध्ययन केंद्र के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) प्रोफेसर एम मुज्तबा खान ने बताया कि इस साल से ट्रांजेंडर विद्यार्थियों को मुफ्त पढ़ाया जाएगा। इस दौरान ट्रांसजेंडरों के लिए 19 पाठ्क्रम को आयोजन किया गया है। इसमें से वो किसी विषय में मुफ्त पढ़ाई कर सकते है। इसके लिए विद्यार्थियों को जामिया स्थित केंद्र पर आकर संपर्क करना होगा।

यूनिवर्सिटी में मनपसंद विषय में दाखिला लेने के लिए ट्रांसजेंडर को अपनी योग्यता और लिंग को साबित करने वाला प्रमाणपत्र दिखाना होगा। इसके बाद केंद्र से उन्हें मुफ्त दाखिले के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी का दाखिला हो जाएगा।

जामिया ने ट्रांसजेंडर के लिए आवेदन शुल्क से लेकर पाठ्यक्रमों का शुल्क भी मुफ्त किया है। केंद्रों में दाखिले के लिए सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए वहीं प्रोग्राम फीस 5600 रुपए लेकर 36 हजार 200 रुपए है।

TOPPOPULARRECENT