Tuesday , September 26 2017
Home / Delhi News / Google ने रमज़ान के मौके पर ‘क़िब्ला फाईडंर’ लॉन्च किया

Google ने रमज़ान के मौके पर ‘क़िब्ला फाईडंर’ लॉन्च किया

गूगल ने रमजान के मौके पर दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक खास फीचर लॉन्च किया है। कई बार लोग कहीं दूसरी जगह नमाज पढ़ने के लिए किब्ला ढूंढते हैं। इसके लिए Compass यूज करते हैं या फिर किसी से पूछते हैं। ऐसे में गूगल का नया फीचर काफी काम का है।

Qibla Finder एक ऑग्मेंटेड रियलिटी पर आधारित वेब ऐप है जो स्मार्टफोन का कैमरा यूज करके किब्ला का डायरेक्शन बताता है। दुनिया भर के मुसलमान नमाज पढ़ने के समय अपना रूख किब्ला की तरफ करते हैं। इस लिंक पर क्लिक करके किब्ला फाइंडर यूज किया जा सकता है।

गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है, ‘अब स्मार्टफोन के जरिए नमाज के लिए किब्ला ढूंढना काफी आसान होगा। इसलिए हम Qibla Finder लॉन्च कर रहे हैं। यह एक वेब ऐप है जो ऑग्मेंटेड रियलिटी और स्मार्टफोन कैमरे को यूज करके आपको काबा का डायरेक्शन बताएगा’।

इस सर्विस को आज से ही शुरू कर दिया गया है और यह रमजान के बाद भी जारी रहेगी। गूगल के रमजान हब नाम के इस स्पेशल पेज पर क्लिक करके कंपनी के दूसरी सर्विस के बारे में जान सकते हैं।

इस ब्लॉग में गूगल ने रमजान हब के बारे में बताया है जहां किब्ला फाइंडर के अलावा कई फीचर्स दिए गए हैं। इस पेज पर यूट्यूब की स्पेशल प्लेलिस्ट है जहां इफ्तार रेसिपीज के बारे में बताए गए हैं। इसके अलावा यहां रमजान से जुड़े ऐप्स की लिस्ट भी दी गई है।

TOPPOPULARRECENT