Friday , July 28 2017
Home / Islami Duniya / बुर्कीनी पहने मुस्लिम महिला को स्विमिंग करने से रोका, सोशल मीडिया पर लिखी पोस्ट वायरल

बुर्कीनी पहने मुस्लिम महिला को स्विमिंग करने से रोका, सोशल मीडिया पर लिखी पोस्ट वायरल

A Tunisian woman wearing a "burkini", a full-body swimsuit designed for Muslim women, walks in the water with a child on August 16, 2016 at Ghar El Melh beach near Bizerte, north-east of the capital Tunis. / AFP PHOTO / FETHI BELAID

मुस्लिम महिलाओं की तैराकी के लिए खास ड्रेस बुर्कीनी को यूरोपीय देशों के साथ-साथ अब लेबनान जैसे बहुसांस्कृतिक देश में भी बैन कर दिया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अलअरबिया डॉट नेट के अनुसार हाल ही में उत्तरी लेबनान के शहर त्रिपोली के तट में क़ायम एक रिसोर्ट में मौजूद सुरक्षा गार्ड ने एक महिला को रोका। गार्ड ने कहा कि वह बुर्कीनी पहनकर अंदर प्रवेश नहीं कर सकतीं।

नूरा अलजईम ने अपने साथ घटी घटना की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। वह कहती हैं कि मैं हैरान थी कि कैसे एक सुरक्षा अधिकारी ने उसके पति और दो वर्षीय बच्चे को बीच पर जाने की इजाजत नहीं दी। सिर्फ इसलिए कि वह बुर्कीनी पहन कर तैराकी करना चाहती थीं।

बुर्किनी के साथ पेश आए घटना पर सामाजिक कार्यकर्ताओं और सार्वजनिक हलकों से तीव्र प्रतिक्रिया सामने आई है। नागरिकों ने बुर्कीनी पर पाबंदी को धार्मिक आज़ादी पर पाबंदी लगाने की सरकारी कोशिश करार दिया है।

नूरा अलजईम ने कहा कि जब उसने रिसोर्ट के अधिकारी की बात न मानी और समुद्र में तैराकी के लिए आगे बढ़ गई, तो उसने कहा कि बुर्कीनी पर अब पाबंदी लगा दी गई है। आप केवल तैराकी के कपड़े पहन कर समुद्र में उतर सकती हैं।

हालांकि नूरा ने इसके जवाब में कहा कि वह लेबनान के दस्तूर को जानती हैं। बहु संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाले देश में ऐसा कोई खास ड्रेस अनिवार्य नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि बुरकिनी नामक पैराकी सूट यूरोप की मुस्लिम महिलाओं में काफी लोकप्रिय है। इस पोशाक में चेहरे को छोड़कर शरीर के बाकी हिस्से पूरी तरह ढंका होता है।

TOPPOPULARRECENT