Tuesday , July 25 2017
Home / Sports / श्रीलंका को हरा पाकिस्तान सेमीफाइनल में पंहुचा

श्रीलंका को हरा पाकिस्तान सेमीफाइनल में पंहुचा

कार्डिफ: कार्डिफ। पाकिस्तान की टीम ग्रुप बी से चैम्पियंस ट्रॉफी में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। पाकिसतान ने आज श्रीलंका की को तीन विकेट से पराजित किया।  आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गए हैं. पहला सेमीफाइनल मैच 14 जून को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच, जबकि दूसरा 15 जून को भारत और बांग्लादेश के बीच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. ग्रुप-ए से जहां इंग्लैंड और बांग्लादेश पहले ही सेमी में पहुंच चुकी थीं, वहीं ग्रुप-बी में भारत के अलावा दूसरी सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला सोमवार को हुआ. कार्डिफ में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए ‘नॉकआउट’ मुकाबले में पाकिस्तान ने श्रीलंका की गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए तीन विकेट से जीत दर्ज कर ली. एक तरह से श्रीलंका ने यह जीत पाक को तोहफे दे दी, क्योंकि उसने फील्डिंग में कई अक्षम्य गलतियां कीं. खासतौर से कप्तान सरफराज अहमद को तो जैसे उन्होंने दो बार जीवनदान दिया.

श्रीलंका को अपने दो फील्डरों की गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा. सबसे पहले तिसारा परेरा ने लसिथ मलिंगा की गेंद पर 39वें ओवर में सरफराज को 38 रन पर जीवनदान दिया, फिर 41वें ओवर में 40 के निजी स्कोर पर सरफराज का एक और कैच मलिंगा की ही गेंद पर प्रसन्ना ने गिरा दिया. फिर क्या था सरफराज ने पाक को जिता कर ही दम लिया. उन्होंने आठवें विकेट के लिए मोहम्मद आमिर के साथ … रन की साझेदारी की. छोटा लक्ष्य देने के बावजूद पाकिस्तान टीम संघर्ष करती दिखी. श्रीलंका की ओर से नुवान प्रदीप ने तीन विकेट लिए, जबकि लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल और तिसारा परेरा ने एक-एक विकेट लिया.

पाकिस्तान का पहला विकेट 74 रन पर गिरा, फिर अगले 88 रन तक में छह विकेट और गिर गए. पाक टीम से ओपनर फखर जमान ने 50 रन (36 रन, 8 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. जमान ने आउट होने से पहले अजहर अली के साथ पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े. इसके बाद कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई. अजहर ने 34 रन बनाए. उनको पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर जीवनदान मिला था, जब दनुष्का गुणातिलका ने उनका कैच टपका दिया, लेकिन वह इसका पूरा फायदा नहीं उठा पाए. बाबर आजम ने 10 रन बनाए. शोएब मलिक 11 रन ही बना पाए.

31 से 44 ओवर : सरफराज को 2 जीवनदान
31वें और 32वें ओवर में कुल पांच रन बने. पाकिस्तानी बल्लेबाज दबाव में नजर आए. 33वें ओवर में तो एक ही रन बना. 34वें ओवर में पांच रन बने. 35वें और 36वें में कुल मिलाकर 11 रन बने. 37वें ओवर में चार रन बने. 38वें ओवर में सरफराज ने लकमल की पहली ही गेंद को बाउंड्री का रास्ता दिखा दिया. ओवर में पांच रन आए. 39वें ओवर में मलिंगा की गेंद पर सरफराज को 38 रन पर जीवनदान मिला, जब तिसारा परेरा ने उनका आसान-सा कैच टपका दिया. 40वें ओवर में दो रन आए. 41वें ओवर में मलिंगा की गेंद पर सरफराज को 40 के निजी स्कोर पर फिर लाइफ मिली, जब प्रसन्ना ने कैच गिरा दिया. इस ओवर में आठ रन आए. 42वें ओवर में लकमल की गेंदों पर दो चौके लगाते हुए सरफराज ने 11 रन बना दिए. 43वें ओवर में तीन रन बने, फिर 44वें ओवर में मोहम्मद आमिर ने चौका लगाकर छह रन जोड़ लिए.

11 से 30 ओवर : खोए 7 विकेट, बल्लेबाजी लड़खड़ाई
11वें ओवर में पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान ने असेला गुणारत्ने की गेंद पर सिंगल लेकर 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. हालांकि वह इसके बाद ज्यादा देर नहीं खेल पाए और 12वें ओवर में प्रदीप की गेंद पर गुणारत्ने को कैच दे बैठे. जमान ने 36 गेंदों में 50 रन बनाए. 12वें और 13वें ओवर में कुल छह रन आए. 14वें और 15वें ओवर में कुल 10 रन आए. 16वें ओवर में प्रदीप ने बाबर आजम को 10 रन पर चलता कर दिया. 17वें ओवर में तिसारा परेरा ने मोहम्मद हफीज (1) को आउट कर दिया. शोएब मलिक ने आते ही चौका लगा दिया. ओवर में पांच रन बने. 18वें ओवर में सात रन बने. 19वें ओवर में चार रन आए. 20वें ओवर में पाक को बड़ा झटका लगा,

जब अजहर अली 34 रन पर सुरंगा लकमल का शिकार बन गए. 21वें और 22वें ओवर में 13 रन बने. 23वां ओवर मलिंगा ने मैडन किया. 25वें ओवर में मलिंगा ने शोएब मलिक (11) को चलता कर दिया. 26वें ओवर में नुवान प्रदीप ने इमाद वसीम (4) को आउट कर पाक को छठा झटका दिया. 27वें ओवर में मलिंगा ने आठ रन दिए, जिसमें फहीम अशरफ का एक छक्का शामिल रहा. 28वें ओवर में 12 रन बने. 30वें ओवर में पाक को सातवां विकेट गिर गया. फहीम अशरफ (15) रनाउट हो गए. 30 ओवर में पाकिस्तान- 162/7.

पहले 10 ओवर : फखर जमान ने की धुनाई, शानदार शुरुआत
आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए पारी की शुरुआत अजहर अली और फखर जमान की जोड़ी ने की. श्रीलंका के लिए गेंदबाजी की कमान स्टार गेंदबाज यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा ने संभाली. पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही मलिंगा को विकेट मिलने जा रहा था, लेकिन दनुष्का गुणातिलका ने पॉइंट पर उनका कैच टपका दिया. यह ओवर मैडन रहा. दूसरे ओवर में सुरंगा लकमल ने दो रन दिए. तीसरे ओवर में जमान ने मलिंगा को लगातार दो चौके जड़ दिए. फिर पांचवीं गेंद पर एक और चौका लगाते हुए ओवर में 12 रन ठोक दिए. चौथे और पांचवें ओवर में दो रन बने. छठे और सातवें ओवर में कुल 10 रन बने. आठवें ओवर में तिसारा परेरा को अजहर ने छक्का जड़ दिया. फिर जमान ने चौका लगाते हुए ओवर का स्कोर 13 रन कर दिया. नौवें ओवर में जमान ने प्रदीप को अजीबोगरीब छक्का लगाया. वह लकी रहे कि गेंद फील्डर के हाथों में न जाकर बाउंड्री पार कर गई. ओवर में 13 रन आए. दसवें ओवर में आठ रन बने. 10 ओवर में पाकिस्तान- 65/0.

पाक गेंदबाजों का कहर, श्रीलंका धराशायी
पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों के आगे श्रीलंका के बल्लेबाज असहाय नजर आए. उनकी ओर से निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 73 रन (86 गेंद) बनाए. उन्होंने 52 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. पाक कप्तान सरफराज अहमद ने उनका ग्रेट कैच लपका. डिकवेला के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और नियमित अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 54 गेंदों में 39 रन बनाए. उन्होंने डिकवेला के साथ चौथे विकेट के लिए 78 रन जोड़े. कुसल मेंडिस ने 27 रनों का योगदान दिया. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए डिकवेला के साथ 56 रन जोड़े. सुरंगा लकमल ने आठवें विकेट के लिए असेला गुणारत्ने के साथ 46 रन जोड़ते हुए 26 रन बनाए. असेला गुणारत्ने 27 रन बनाकर लौटे. डेब्यू कर रहे पाक गेंदबाज फहीम अशरफ ने दिनेश चंडीमल (0) को अपना पहला शिकार बनाया. पाक की ओर से जुनैद खान और हसन अली ने तीन-तीन विकेट, जबकि मोहम्मद आमिर और फहीम अशरफ ने दो-दो विकेट चटकाए.

श्रीलंका की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट…

पहले 20 ओवर : दनुष्का-मेंडिस-चंडीमल आउट, धीमी शुरुआत
श्रीलंका की ओर से पारी का शुभारंभ निरोशन डिकवेला और दनुष्का गुणातिलका ने किया. पाक गेंदबाजी की कमान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने संभाली. आमिर के पहले ओवर में डिकवेला ने चौका जड़ा. दूसरा ओवर बाएं हाथ के अन्य तेज गेंदबाज जुनैद थान ने किया, जो मैडन रहा. तीसरे ओवर में आठ रन बने. चौथे ओवर में गुणातिलका ने दौ चौके, तो डिकवेला ने एक चौका जड़ा. ओवर में 13 रन बने. पांचवें ओवर में एक रन बना. छठे ओवर में जुनैद ने पाक को पहला सफलता दिलाई. उन्होंने दुनष्का को 13 रन पर शोएब मलिक से कैच कराया. सातवें ओवर में आमिर ने छह रन दिए. आठवें ओवर में मेंडिस के चौके से पांच रन बने. नौवें ओवर में सरफराज ने स्पिनर इमाद वसीम को आक्रमण पर लगा दिया. दसवें ओवर में मेंडिस ने जुनैद को दो चौके जड़े. ओवर में 10 रन बने. 10 ओवर में श्रीलंका- 50/1.

11वें और 12वें ओवर में श्रीलंका ने 16 रन जोड़े. 13वें ओवर में हसन अली गेंदबाजी करने आए. उनके ओवर में मेंडिस ने चौका जड़ा और आठ रन बना लिए. 14वें ओवर में सात रन आए. 15वें ओवर में हसन अली ने श्रीलंका को 82 रन पर दूसरा झटका दिया. उन्होंने कुसल मेंडिस को 27 रन पर बोल्ड किया. 16वें ओवर में 83 रन पर श्रीलंका को एक और झटका लग गया, जब फहीम अशरफ ने दिनेश चंडीमल (0) को बोल्ड कर दिया. फहीम का पहला करियर विकेट रहा. 17वें और 18वें ओवर में आठ रन बने. 19वें और 20वें ओवर में सात रन आए. 20 ओवर में श्रीलंका- 100/3.

21 से 40 ओवर : 4 विकेट और गिरे, डिकवेला फिफ्टी बनाकर लौटे
21वें ओवर में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने दो रन बनाए. 22वें ओवर मोहम्मद हफीज ने चार रह ही बनाने दिए. 23वें ओवर में फहीम को मैथ्यूज ने चौका लगाया. इस ओवर में डिकवेला और मैथ्यूज ने 12 रन जोड़े. 24वें ओवर में हफीज ने फिर चार रन खर्च किए. 25वें ओवर में पांच रन आए. 26वें ओवर में मैथ्यूज ने हफीज को लॉन्गऑन पर छक्का लगाया. हालांकि ओवर में नौ रन ही बन पाए. 27वें और 28वें ओवर में सात रन आए. 29वें और 30वें ओवर में कुल 17 रन बने, जिसमें दो चौके शामिल रहे. 32वें ओवर में मोहम्मद आमिर ने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को 39 रन पर बोल्ड कर दिया. फिर 33वें ओवर में जुनैद खान ने धनंजय डिसिल्वा (1) को कीपर सरफराज के हाथों कैच करा दिया. 34वें ओवर में आमिर की गेंद पर पाक कप्तान सरफराज अहमद ने ग्रेट कैच लपकते हुए जमकर खेल रहे निरोशन डिकवेला को 73 रन पर पैवेलियन की राह दिखा दी. 35वें ओवर में जुनैद ने अंतिम गेंद पर तिसारा परेरा (1) को आउट कर दिया. बाबर आजम ने शानदार कैच लिया. 36वें और 37वें ओवर में कुल 12 रन बने. 38वां ओवर में पाचं रन आए, जबकि 39वां ओवर मैडन रहा. 40 ओवर में श्रीलंका- 185/7.

41 से 49.2 ओवर : श्रीलंका के बचे हुए 3 विकेट गिरे, 236 पर पारी सिमटी
41वें ओवर में दो रन बने, जबकि 42वें ओवर में 10 रन बने, जिसमें लकमल के दो चौके शामिल रहे. 43वें और 44वें ओवर में कुल 13 रन बने. 45वें ओवर में हसन अली ने श्रीलंका को आठवां झटका दिया. उन्होंने सुरंगा लकमल को 26 रन (34) पर बोल्ड किया. 46वें और 47वं ओवर में 12 रन बने. 48वें ओवर में छह रन बने. 49वें ओवर में हसन अली ने असेला गुणारत्ने (27) को अपना तीसरा शिकार बनाया. 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर फहीम ने नुवान प्रदीप को आउट करके श्रीलंका की पारी का 236 रन पर अंत कर दिया. 49.2 ओवर में श्रीलंका- 236/10.

रिकॉर्ड में पाकिस्तान भारी
पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबलों में रिकॉर्ड पाक के पक्ष में हैं. पाक ने चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका पर 3 में से 2 मैचों में जीत दर्ज की है, वहीं दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ कुल 147 मैच खेले हैं, जिसमें से पाकिस्तान ने 84 में जबकि श्रीलंका ने 58 में जीत हासिल की है. एक मैच टाई रहा जबकि 4 मैचों का परिणाम नहीं निकल सका.

ऐसे बनेगा इंडिया से भिड़ने का चांस…
यदि पाकिस्तान टीम आज जीत जाती है और वह सेमी में भी ऐसा ही करती है, तो टीम इंडिया से फाइनल में भिड़ने का चांस रहेगा. टीम इंडिया को सेमी में बांग्लादेश को हराना होगा. वैसे उलटफेर भरी जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान और श्रीलंका का अभियान पटरी पर आ गया है और दोनों टीमें ही अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखेंगी. यह ‘क्वार्टरफाइनल’ की तरह ही है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, बाबर आजम, फखर जमान, हसन अली, फहीम अशरफ, इमाद वसीम, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला, कुसल मेंडिस, तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, धनंजय डिसिल्वा, दनुष्का गुणातिलका और असेला गुणरत्ने.

TOPPOPULARRECENT