Friday , June 23 2017
Home / Khaas Khabar / मदरसे से पढ़ी हिंदू लड़की ने बनाया रिकॉर्ड, इस्लामियात और अरबी में शानदार प्रदर्शन

मदरसे से पढ़ी हिंदू लड़की ने बनाया रिकॉर्ड, इस्लामियात और अरबी में शानदार प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल मदरसा बोर्ड की परीक्षा में एक 16 साल की हिंदू लड़की ने आश्चर्यचकित करने वाला परिणाम दिया है। हावड़ा जिले के खलटपुर के एक मदरसा की छात्रा प्रशमा सस्माल ने मदरसा बोर्ड की परीक्षा के आठवां स्थान प्राप्त किया है।

प्रशमा ने 800 अंकों में से 729 अंक प्राप्त किए है, जो कि लगभग 91.9% है। प्रशमा ने बताया कि उदयनारायणपुर के उनके गांव हरिहरपुर में बैरेश्वर बालिका विद्यालय नाम का एक विद्यालय है लेकिन उन्होंने उसके बावजूद मदरसा में पढ़ने को चुना।

उसने बताया, “मेरे पिता मदरसा के कुछ शिक्षकों को जानते थे। यह मेरे घर के करीब है। मुझे सभी शिक्षकों का समर्थन मिला। मैं मदरसे में ही अपनी बारहवीं की पढ़ाई पूरी करूंगी।”

प्रशमा ने यह भी कहा, “दूसरे विषयों के साथ मदरसा बोर्ड के छात्रों को इस्लाम का परिचाय और अरबी, दो विषयों को वैक्लपिक विषय के रूप में रखना अनिवार्य था। मेरे परिवार वालों को इस बात की कोई जानकरी नहीं थी कि मैंने कौन कौन-सा विषय रखा है। मेरे परिवार में मुझसे पहले मदरसा में किसी ने भी पढ़ाई नहीं किया था। मुझे मेरी मार्कशीट नहीं मिली है, लेकिन मुझे लगता है कि इस्लाम का परिचय में 97 और अरबी में 64 फीसद मैंने पाया हैं, जो कि परीक्षा में अनिवार्य वैकल्पिक विषय था।”

मदरसा बोर्ड की परीक्षा में प्रशमा के साथ परीक्षा देने वाले 33 छात्रों में से 9 हिंदू थे। उसमें से छह लड़कियां और तीन लड़के थे। बता दें कि प्रशमा एक पंचायत अधिकारी की बेटी हैं। प्रशमा ने कहा, “मेरे भाई प्रमित सस्माल भी एक मदरसा में ही 7वीं में पढ़ रहा है।”

इस बार पश्चिम बंगाल मदरसा बोर्ड की परीक्षा में 52,115 छात्रों ने भाग लिया था। इसमें से 2, 287 गैर-मुस्लिम छात्र थे। इसमें भी ज्यादाकर हिंदू छात्र थे जो कि कुल छात्रों का 4.3 फीसद है। दूसरा चौकाने वाला आकड़ा यह कि मद्रास बोर्ड परीक्षा में लड़कियों की संख्या सबसे अधिक थी। कुल 52,115 छात्रों में से 36, 276 (लगभग 69%) लड़कियां थीं।

मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष आबिद हुसैन ने बताया कि प्रशमा सस्माल मेरिट सूची में जगह बनाना काबिले तारीफ है। उन्होंने बताया कि साल 2014 की परीक्षा में भी बंकूरा जिले के बोगदर सिद्दीकीया हाई मदरसा की एक छात्रा माउ हल्दर ने मदरसा बोर्ड की परीक्षा में मेरिट लिस्ट में जगह बनाया था।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT