Friday , June 23 2017
Home / India / कर्ज के चलते मध्यप्रदेश में दो और किसानों ने की आत्महत्या

कर्ज के चलते मध्यप्रदेश में दो और किसानों ने की आत्महत्या

भोपाल: मध्य प्रदेश में दो और किसानों के क़र्ज़ के चलते आत्महत्या कर ली है। खबरों के मुताबिक, यहां रविवार और सोमवार को सीहोर और विदिशा जिले के दो किसानों ने कर्ज के चले फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

बता दें कि मंदसौर किसान आंदोलन के बाद पिछले दो हफ़्तों के भीतर मध्यप्रदेश के अलग-अलग जिलों में एक दर्जन से अधिक किसानों ने आत्महत्या की है।

एनबीटी अखबार के अनुसार, सीहोर जिले में जमुनिया खुर्द गांव के 54 वर्षीय बंशीलाल ने रविवार रात फांसी लगा ली थी। बंशीलाल ने साहूकार से 9 लाख रुपये का कर्ज ले रखा था और साहूकार उन पर लगातार कर्ज अदायगी का दबाव बना रहा था। लेकिन बंशीलाल पैसा नहीं होने के चले ऐसा नहीं कर पा रहे थे। इसी के चलते उन्होंने फांसी लगाकर जान दे दी।

वहीं दूसरी तरफ विदिशा जिले में आत्महत्या करने वाले किसान का नाम जीवन सिंह मीणा है और वो कररिया थाना क्षेत्र में सायर बमौरा गांव के रहने वाले थे। जीवन सिंह मीणा पर काफी अधिक कर्ज था जिसे वो नहीं चुका पा रहे थे। मीणा ने इस आर्थिक तंगी के चले सोमवार को खुद की जान ले ली।

गौरलतब है कि मध्यप्रदेश में किसानों के आत्महत्याओं का सिलसिला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चुनाव क्षेत्र बुधनी से शुरू हुआ था। मंदसौर किसान आंदोलन के बाद सबसे अधिक आत्महत्याएं सीहोर, विदिशा और रायसेन में ही हुई हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT