Tuesday , September 26 2017
Home / Islami Duniya / मस्ज़िदे नबवी में इस साल 13 हजार 575 रोज़ेदार एतकाफ़ में, 2143 महिलाएं भी हैं शामिल

मस्ज़िदे नबवी में इस साल 13 हजार 575 रोज़ेदार एतकाफ़ में, 2143 महिलाएं भी हैं शामिल

मस्जिदे नबवी में इस बार 13 हजार 575 रोज़ेदार एतकाफ़ में बैठे हैं। मस्ज़िद की कार्यवाहक संस्था की में एतकाफ़ करने वालों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

अलअरबिया डॉट नेट के अनुसार, इस बार मस्जिदे नबवी में 11 हजार 432 पुरुष और 2143 महिला एतकाफ़ कर रही हैं। जिनकी कुल संख्या 13 हजार 575 है।

वहीँ, मस्जिद में एतकाफ़ के लिए तीन स्थानें आवंटित किए गए हैं। एतकाफ़ करने वालों की मस्जिद में आवाजाही के लिए बाबे अलअक़ीक, बाबे उमर बिन ख़त्ताब और बेब अबी जरकुम, जबकि महिलाओं के लिए पश्चिम की दिशा में बाब 13 आवंटित किए गए हैं।

बता दें कि एतकाफ़ के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी प्रदान की गई थी। सभी एतकाफ़ करने वालों को नौ सूत्री आचार संहिता निर्धारित किया गया है। जिसमें मस्जिदे नबवी की सफाई का ख्याल रखना, नमाज़ियों को परेशान न करना, ईद की रात ईशा के तुरंत बाद एतकाफ़ खत्म करना, कुरान रखने वाले अलमारियों में कपड़े न लटकाना, खिड़कियों पर जूते और अन्य सामान रखने से बचना, जूतों के बॉक्स सफों के बीच न रखना, नमाज़े तहज्जुद के दौरान सफों के बीच सोने या बैठने से बचना और संबंधित अधिकारियों द्वारा दी जाने वाली निर्देश का पालन करना जैसी शर्त शामिल हैं।

 

TOPPOPULARRECENT