Wednesday , July 26 2017
Home / India / अब भारत में इलाज नहीं करा पाएंगे पाकिस्तानी, भारत ने मेडिकल वीज़ा पर रोक लगाई

अब भारत में इलाज नहीं करा पाएंगे पाकिस्तानी, भारत ने मेडिकल वीज़ा पर रोक लगाई

भारत ने पाकिस्तानियों को मेडिकल वीज़ा देने से रोक लगा दी है। सरकार ने ये क़दम बिना किसी नोटिस के उठाया है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, केंद्र सरकार मेडिकल वीजा नियमावली में कई बदलाव करके वीजा प्रक्रिया में सख्ती लाना चाहती है। मेडिकल वीजा बैन होने से हजारों पाकिस्तानी मरीज प्रभावित हो सकते हैं। केंद्र सरकार पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले व्यापार, धार्मिक और तीर्थयात्रा वीजा की भी समीक्षा कर सकती है।

दरअसल पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव को फांसी की सज़ा दिए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच के संबंध ठीक नहीं हैं। पिछले साल मार्च में पाकिस्तान सेना ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें कुलभूषण जाधव ने बलूचिस्तान में आतंकी गतिविधियों में भारत की भागीदारी होने की बात कबूल की थी।

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव पर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि भारत पाकिस्तान में सीमा पार से आतंकवाद प्रायोजित कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुलभूषण जाधव की मौत की सजा देश के खिलाफ षड्यंत्र करने वालों के लिए एक चेतावनी है।

वहीँ, दूसरी तरफ पाकिस्तान एलओसी पर लगातार सीज़फायर का उल्लंघन कर रहा है। 1 मई को पाकिस्‍तान ने दो भारतीय जवानों की हत्या कर उनके शवों के साथ बर्बरता की गई थी।

इस हमले से पाकिस्तान के खिलाफ पूरे देश में आक्रोश का माहौल है। सरकार पर पाकिस्तान के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई का दवाब बनाया जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT