Thursday , July 27 2017
Home / Islami Duniya / दुबई के शाही परिवार को मिली पहली कॉमर्शियल महिला पायलट

दुबई के शाही परिवार को मिली पहली कॉमर्शियल महिला पायलट

दुबई। दुबई के शासक परिवार की महिला सदस्यों में से एक शेख मोजाह अल मकतूम देश की पहली महिला कॉमर्शियल पायलट बन गई हैं। यह दावा मीडिया रिपोर्टों में किया गया है।

अल मकतूम परिवार के कुछ सदस्यों ने इंस्टाग्राम पर इस उपलब्धि के लिए अल मकतूम को बधाई दी और खुशी जाहिर की। शेख लतीफा ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर अपनी चचेरी बहन शेख मोजाह की तस्वीर पर अरबी भाषा में लिखा कि परिवार में पहली महिला पायलट। वह अमीरात के लिए कॉमर्शियल पायलट के रूप में अपनी पहली असिस्टेड फ्लाइट पर जा रही है।

 

संदेश में आगे लिखा है कि जब तक आप यह सपना देख सकते हैं, आप उसे पूरा भी कर सकते हैं। गल्फ न्यूज की खबर के अनुसार, सत्तारूढ़ परिवार के अन्य सदस्यों ने युवा शाही पायलट को सोशल मीडिया के जरिये बधाई दी। चचेरी बहन शेख मैथा बिंत मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने लिखा- तुम पर गर्व है।

 

हालांकि, जिस एयरलाइन से वह उड़ान भर रही थीं, उससे इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। मगर, जो यूनिफॉर्म वह पहने थी, वह अमीरात के पायलट पहनते हैं। गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात के विमानन क्षेत्र में पायलट से लेकर इंजीनियरों तक में कई पदों पर महिलाएं काम करती हैं।

साल 2016 में इतिहाद एयरवेज ने घोषणा की है कि एयरलाइन में आधे से अधिक महिलाओं को काम पर रखा गया है, जिनमें से लगभग 50 पायलट शामिल हैं। हाल के वर्षों में एक महिला लड़ाकू पायलट मेजर मरियम अल मंसूरी दुनियाभर के अखबारों की सुर्खियों में आई थीं। उन्होंने सीरिया में आईएस के खिलाफ नेतृत्व में हवाई हमले किए थे।

TOPPOPULARRECENT