Friday , October 20 2017
Home / Education / सरकार से स्कॉलरशिप न मिलने पर 250 कश्मीरी छात्रों को हॉस्टल से निकाला, मुस्लिम परिवार से मांग रहे हैं मदद

सरकार से स्कॉलरशिप न मिलने पर 250 कश्मीरी छात्रों को हॉस्टल से निकाला, मुस्लिम परिवार से मांग रहे हैं मदद

राजस्थान से कश्मीरी छात्रों को यूनिवर्सिटी के हॉस्टल से निकालने की खबर सामने आई है। ये छात्र वहां रह रहे मुस्लिम परिवारों से रहने के लिए मदद मांग रहे हैं।

ये मामला जयपुर के सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी का है। यहाँ के हॉस्टल में रह रहे इन कश्मीरी छात्रों वहां से इस लिए निकाल दिया गया है क्यूंकि यूनिवर्सिटी को केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप को अभी तक नहीं मिली है।

केंद्र सरकार ने साल 2016 में सिर्फ 100 छात्रों की ही स्कॉलरशिप दी थी। लेकिन 320 छात्र जिनमें 70 लड़कियां है आज भी अपनी स्कॉलरशिप का इतंजार कर रहे हैं। फिलहाल यूनिवर्सिटी ने लड़कियों को हॉस्टल से नहीं निकाला है। लेकिन इन कश्मीरी छात्रों को 1 अगस्त तक हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए गए है।

इनमें ज्यादातर छात्र ऐसे हैं जो कि कश्मीर के आतंकवाद ग्रस्त इलाकों से आते हैं। यूनिवर्सिटी के इस आदेश के बाद ये छात्र शहर में अपने रहने का खुद इतंजाम करने को मजबूर हो गए हैं। ये छात्र सरकार से अपनी स्कॉलरशिप रिलीज़ करने की मांग कर रहे हैं।

एक छात्र ने बताया कि मेरा दाखिला यहाँ साल 2015 में हुआ था और यूनिवर्सिटी का दावा है कि तब से सरकार ने उन्हें स्कॉलरशिप की एक भी कौडी को नहीं दी है। अगर सरकार के पास फंड को रिलीज़ करने का कोई प्लान ही नहीं होता तो वे स्कॉलरशिप इनाम में क्यों देते हैं?

वहीँ इस बारे में जब यूनिवर्सिटी के उप कुलपति धर्म बुद्धी का कहना है कि मैं मैंने इस मामले की बातचीत करने के लिए एचआरडी मंत्रालय और एआईसीटीई से बात की थी।

मैं इन छात्रों का और ज्यादा दिनों तक खर्चा नहीं उठा सकता हूं। क्यूंकि मैं पहले ही अपनी यूनिवर्सिटी के खाते से 15 करोड़ रुपए इन छात्रों के लिए खर्च कर चुका हूं।

TOPPOPULARRECENT