Saturday , June 24 2017
Home / Politics / मनमोहन सिंह से ढाई गुना बार ज़्यादा विदेशी दौरे पर निकल चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी

मनमोहन सिंह से ढाई गुना बार ज़्यादा विदेशी दौरे पर निकल चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री बनने के मोदी अपने भाषण के साथ-साथ विदेश दौरे को लेकर खासा चर्चा में रहते हैं। केंद्र की सत्ता में काबिज़ होने के बाद से अब तक पीएम मोदी 55 विदेश यात्रा कर चुके हैं जिसमे उनकी फिलहाल जारी श्रीलंका दौरा भी शामिल है।

बहरहाल, इस बीच एक डाटा विश्लेषण वेबसाइट ने दावा किया है कि पीएम मोदी अब तक के कार्यकाल में अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह से करीब ढाई गुना ज्यादा विदेशी दौरा कर चुके हैं।

हिंदुस्तान में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ने तीन साल में जितनी विदेश यात्राएं की हैं, वे पूर्व पीएम मनमोहन के पहले और दूसरे कार्यकाल में शुरुआती तीन सालों के दौरान किए गए कुल यात्राओं से ज्यादा है।

शुरुआती तीन साल का लेखा-जोखा के मुताबिक़, पीएम मोदी ने अपने अब तक के कार्यकाल में कुल 55(11 मई का श्रीलंका दौरा भी शामिल है) विदेशी यात्राएं की हैं। इस दौरान पीएम मोदी 134 दिन देश से बाहर रहे।

जबकि, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 2004 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद के शुरुआती तीन सालों में उन्होंने 24 विदेश यात्राएं की थीं। इस दौरान वह 96 दिन देश से बाहर रहे।

इसके अलावा अपने दूसरे कार्यकाल में शुरुआती तीन सालों के दौरान 30 विदेशी दौरे किए। इस दौरान वह 118 दिन देश से बाहर गुजारे।

वहीँ, पीएम मोदी ने 2014 में नौ विदेशी दौरे किए, इस दौरान 32 दिन देश से बाहर रहे। जबकि 2015 में 27 विदेशी दौर किए इस दौरान 64 दिन देश से बाहर रहे। इसके अलावा 2016 से अब तक 19 विदेशी दौरे कर चुके हैं, इस दौरान 38 दिन देश से बाहर गुजारे।

दोनों प्रधानमंत्रियों के दौरों की अगर औसत निकालें तो 2.5 दिन पीएम मोदी की प्रत्येक विदेश यात्रा की औसत अवधि दर्ज की गई है। जबकि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 3.8 दिन औसतन विदेशी दौरे पर देश से बाहर गुजारे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT