Friday , September 22 2017
Home / Delhi News / लोकसभा में हिन्दू नववर्ष मनाना RSS का एजेंडा है: मोहम्मद सलीम

लोकसभा में हिन्दू नववर्ष मनाना RSS का एजेंडा है: मोहम्मद सलीम

नई दिल्ली। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने लोकसभा में आजादी के बाद पहली बार हिंदू नव वर्ष मनाने की आलोचना की है। स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा विक्रम संवत को हिन्दू नव वर्ष के रूप में मनाए जाने की तीखी आलोचना करते हुए माकपा ने कहा है कि यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के एजेंडे के तहत मनाया जा रहा है।

संसद परिसर में माकपा के उप नेता मोहम्मद सलीम ने कहा कि सरकार जॉर्जियन कैलेंडर के हिसाब से चलती है, लेकिन पहली बार किसी लोकसभा अध्यक्ष ने हिन्दू नव वर्ष मनाते हुए सांसदों को भोज पर आमंत्रित किया है, यह आरएसएस के एजेंडे के तहत किया जा रहा है।

माकपा के लोकसभा में उप नेता मोहम्मद सलीम मंगलवार को कहा कि लोकसभा अध्यक्ष हिन्दू नव वर्ष मना रही हैं, कल राज्यपाल भवन और मंत्रालयों में भी इस तरह हिन्दू नव वर्ष मनाया जाएगा। सलीम कहा कि देशी कैलेंडर में विक्रम संवत और शक संवत का भी जिक्र है, इसलिए केवल विक्रम संवत को हिन्दू नव वर्ष कैसे कहा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में नव वर्ष तो दिवाली से शुरू होता है तो क्या गुजरात भारतीय या हिन्दू कैलेंडर से बाहर है। उन्होंने कहा कि चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य से विक्रम संवत की शुरुआत होती है, उस समय तो हिन्दू शब्द था भी नहीं।

TOPPOPULARRECENT