Monday , July 24 2017
Home / Uttar Pradesh / जानिए, कौन हैं योगी के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले एक मात्र मुसलमान मोहसीन रज़ा?

जानिए, कौन हैं योगी के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले एक मात्र मुसलमान मोहसीन रज़ा?

यूपी के सीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ कुछ ही देर में शपथ लेने वाले हैं। ख़बर है कि इस समारोह में सीएम आदित्यनाथ और  दो डिप्टी सीएम के अलावा 44 और मंत्री भी शपथ लेने वाले हैं। लेकिन चुनाव में एक भी मुस्लिम को टिकट न देने के बाद मंत्रियों की लिस्ट में एक नाम जो सबको हैरानी में डाल रहा है वो हैं मोहसीन रज़ा।

मोहसीन रज़ा का योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में शामिल करने का फैसला किया है। दरअसल सूबे में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, वक्फ बोर्ड, समेत कई ऐसे निगम हैं जिनका अध्यक्ष मुस्लिम ही होता है। इसी को देखते हुए मोहसिन रजा को योगी मंत्रीमंडल में जगह दी गई है।

हालाँकि रज़ा कुछ ही दिन पहले भाजपा में शामिल हुए हैं जिन्हें पार्टी ने प्रवक्ता बनाया है। बीते कुछ दिन पहले रज़ा का नाम उस वक़्त ख़बरों में आया है जब यूपी में ऐतिहासिक जीत के बाद पार्टी के लखनऊ कार्यालय में ‘मंदिर वहीं बनाएंगे’ के नारे पर रज़ा ने मीडिया से कहा था कि वे खुशी में नारे लगा रहे हैं और हम उन्हें नारे लगाने से नहीं रोक सकते।

मोहसिन रजा कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए हैं।बीजेपी ने रजा को उत्तर प्रदेश में प्रवक्ता बनाया था। इसके अलवा रजा क्रिकेट में रणजी मैच भी खेल चुके हैं। चालीस साल के मोहसिन रजा ने गवर्नमेंट जुबली इंटरकॉलेज से पढ़ाई की इसके बाद की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की।

रजा अभी यूपी में अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। नियम के मुताबिक 6 महीने के अंदर रजा को विधानसभा के किसी एक सदन का सदस्य बनना जरूरी है।

 

TOPPOPULARRECENT