Saturday , August 19 2017
Home / Education / दाढ़ी रखने पर मुस्लिम लड़के को स्कूल से निकाला

दाढ़ी रखने पर मुस्लिम लड़के को स्कूल से निकाला

भोपाल। एक मुस्लिम किशोर को दाढ़ी को लेकर परेशान किया गया और बाद में स्कूल से निष्कासित कर दिया गया। यह घटना भोपाल में फूटा मकबरा इलाके में रहने वाले मोहम्मद तौसीफ के साथ हुई है जो स्थानीय उच्च माध्यमिक में अध्ययनरत था। तौसीफ का कहना है कि स्कूल प्रिंसिपल ने उसे दाढ़ी कटाने के लिए परेशान किया और आखिरकार स्कूल छोड़ने के लिए कहा। हालांकि उसके परिवार ने इस मामले को उच्च अधिकारियों के समक्ष उठाया जिस पर प्रिंसिपल को माफी मांगने के लिए मजबूर किया गया।

 

 

 

स्कूल के हेडमास्टर आरके सामेल ने देखा था कि तौसीफ को हल्की दाढ़ी थी। उसने उस पर आपत्ति जताई और उससे कहा कि दाढ़ी कटवा दो। नहीं कटाने पर लड़के को स्कूल छोड़ने के लिए भी कहा गया। लेकिन तौसीफ के पिता ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के सामने इस मामले को उठाया। उन्होंने अधिकारियों को एक लिखित शिकायत दी। अधिकारियों की दखल पर लड़के को वापस स्कूल में लिया गया लेकिन हाल ही में एक बार फिर उसको चेतावनी दी गई थी कि जब तक वह दाढ़ी नहीं मुंड़वायेगा उसे परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

 
यह स्कूल पश्चिम मध्य रेलवे कर्मचारी समाज कल्याण केंद्र द्वारा चलाया जाता है। जब सामाजिक संगठनों और स्थानीय नेताओं को घटना के बारे में पता चला तब यह मुद्दा उछल गया। उधर, कांग्रेस नेता अरिफ मसूद ने कहा कि छात्र को दाढ़ी के कारण स्कूल द्वारा परेशान नहीं किया जा सकता। इस मामले पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए तौसीफ को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति प्रदान की।

TOPPOPULARRECENT