Sunday , August 20 2017
Home / Khaas Khabar / मुस्लिम संस्कृत टीचर की बेटी ने किया गुजरात हाई स्कूल परीक्षा में टॉप

मुस्लिम संस्कृत टीचर की बेटी ने किया गुजरात हाई स्कूल परीक्षा में टॉप

अहमदाबाद: वडोदरा के याकुतपुरा इलाके के रहने वाले एक मुस्लिम संस्कृत टीचर की बेटी ने हाई स्कूल की परीक्षा में टॉप किया है। अबीद सय्यद एक स्थानीय स्कूल में अंग्रेजी और संस्कृत पढ़ाते हैं और उनकी बेटी बेटी इज्माबानु सय्यद ने 600 अंकों में 583 नंबर हासिल कर टॉप किया है।

सोमवार को परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था जिसमें इज्माबानु ने 99.99 परसेंटाईल के साथ 97.16% स्कोर किया है। इज्जाबानु ने भूटडी झाम्पा के न्यू एरा गर्ल्स हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई किया और अब एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं।

रोजा खोलने के बाद इज्माबानु ने बताया, “मेरी मां सेहमिदाबनु का हाल ही में ऑपरेशन हुआ था। हमारे यहां ज्यादातर महिलाओं और खासकर हमारे मुस्लिम समुदाय में महिलाओं को कई तरह के स्त्रीरोगों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए मैं स्त्रीरोग विशेषज्ञ बनना चाहता हूं।”

हाथीखाना की रहने वाली इज्माबानु ने बताया, “मेरे पिता ने हमेशा तरह से मेरा स्पोर्ट किया। वो हमेशा से चाहते थे कि बहुत अच्छा करके दिखाऊं।” दिलचस्प बात यह कि इज्माबानु के पिता की तरह इस इलाके की आबादी संस्कृत पढ़ने वालों की संख्या बढ़ी है। खासकर मुस्लिम छात्रों में यहां काफी वृद्धि देखी गई है।

अबीज सय्यद ने बताया कि याकुतपुरा में संस्कृत लेने वाले छात्रों की संख्या पिछले दिनों 40 थी, जो अब बढ़कर 300 हो गई है। इसमें से लगभग 160 छात्रों ने संस्कृत को वैकल्पिक विषय के तौर पर लिया था। उन्होंने बताता कि संस्कृत की तरह फारसी और अरबी भी कई छात्रों ने चुना था।

एक अन्य छात्रा कृणा पटेल, जो जय अंबे विद्यालय की छात्रा है, ने भी 600 में से 582 अंक प्राप्त किया है। कृणा ने 99.99 परसेंटाइल में से 97% अंक प्राप्त किया है। कृणा ने बताता, “मैं विज्ञान विषय लेकर आगे की पढ़ाई करना चाहती हूं।”

कृणा ने कहा, “11वीं और 12वीं में गणित को रखुंगीं और आईआईटी के जरिए आईटी इंजीनियर के रूप में अपना करियर बनाऊंगी।” कृणा ने बताया कि उनके पिता शैलेश पटेल भी इंजिनियर हैं और एक निजी फर्म में सिविल इंजीनियर के तौर पर काम करते हैं और उनकी मां उर्वशी पटेल एक गृहिणी हैं।

TOPPOPULARRECENT