Monday , August 21 2017
Home / Islamic / मुसलमान ज़िन्दगी में एक ही बार हज करें, ताकि नये लोगों को मौक़ा मिल सके: सऊदी राजदूत

मुसलमान ज़िन्दगी में एक ही बार हज करें, ताकि नये लोगों को मौक़ा मिल सके: सऊदी राजदूत

नई दिल्ली। सऊदी राजदूत डॉक्टर अलसाती ने दिल्ली स्टेट ऑफ़ हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी मुहम्मद इशराक़ खान से मुलाकात के किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हज कोटा और उसके संदर्भ में प्राप्त होने वाली आवेदन को मद्देनजर रखते हुए मुसलमानों को चाहिए कि वह जिंदगी में सिर्फ एक बार हज करें, ताकि एक ही आदमी के बार बार हज करने की वजह से दुसरे बहुत से आदमी हज की अदायगी से वंचित न हो। क्योंकि हज जिंदगी में सिर्फ एक बार फ़र्ज़ है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

उन्होंने कहा कि अब आगामी साल 2018 में हज और बेहतर और आसान होगा। इसके लिए सऊदी सरकार तेज़ गति वाली मेट्रो रेल के जिस परियोजना पर काम कर रही है, वह लगभग पूरी होने वाली है। जिसके बाद मदीना से मक्का और जेद्दा होते हुए दिल्ली तक का सफर बस कुछ ही घंटों में पूरा किया जा सकेगा। मौजूदा समय में हज से वापसी पर मदीना या मक्का तक सड़क तय किए जाने वाले कठिन यात्रा से यात्रियों को निजात मिल जाएगी। इस संबंध में मक्का से मदीना तक मेट्रो रेल सेवा शुरू की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि सउदी सरकार अल्लाह के मेहमानों की सेवाओं के लिए समर्पित है। सरकार की कोशिश होती है कि हर साल विदेशों के आज़मीन को ज़्यादा से ज्यादा संख्या में हज की सआदत हासिल करने का मौक़ा दिया जाए। सऊदी सरकार खुद अपने नागरिकों को स्वतंत्र रूप से हज करने की अनुमति नहीं देती।

सऊदी राजदूत ने कहा कि हरमैन शरीफ़ैन में पिछले कुछ वर्षों से जारी विस्तार और निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अब पहले की तुलना में हज यात्रियों की अधिक से अधिक संख्या एक समय में तवाफ़ और ज़ियारत की सआदत हासिल कर सकती है।

इस साल हज यात्रियों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर मिना, अरफात और मुज्दलिफा में भी टेंट के अलावा अन्य सुविधाओं में वृद्धि की गई है। परिवहन प्रणाली में सुधार लाई गई है और अरफात में वाटरप्रूफ और फायर प्रूफ टेंट की व्यवस्था की जा रही है।

TOPPOPULARRECENT