Thursday , July 27 2017
Home / AP/Telangana / VIDEO: इस्लाम में महिलाओं की आजादी को समझने के लिए इस डॉक्यूमेंट्री को ज़रूर देखें

VIDEO: इस्लाम में महिलाओं की आजादी को समझने के लिए इस डॉक्यूमेंट्री को ज़रूर देखें

तेलांगना: हैदराबाद की मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में आज एक डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग हुई। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम है इक़रा। जोकि इस्लाम में लड़कियों को शिक्षा देने के महत्त्व को दर्शाती है।

इस फिल्म को यूनिवर्सिटी के चांसलर जनाब ज़फर सरेशवाला ने प्रोडूस किया है और मोहम्मद फैज़ान ने डायरेक्ट किया है। ये फिल्म भारत जैसे देश में लड़कियों में शिक्षा जैसे मुद्दों पर आधारित है। भारत में आज भी लड़कियों को पढ़ाए जाने पर कई सवाल उठाये जाते हैं।

आज के वक़्त में भी लड़कियों को पढ़ाई से दूर रखकर उनके मौलिक अधिकारों का हनन किया जाता है। यूं भी ये मुद्दा किसी धर्म तक सीमित नहीं है। ये इस पूरे देश की एक बहुत बड़ी समस्याओं में से एक है।

लेकिन इस्लाम को लेकर लोगों में ये गलतफहमी है कि ये धर्म लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा का अधिकार नहीं देता। इस्लाम में लड़कियों की पढ़ाई पर रोक लगाई जाती है।

इस डॉक्यूमेंट्री में इस्लाम में महिलाओं के आजादी और शिक्षा के अधिकार से जुडी सभी तरह की गलतफहमियों के दूर किया गया है। इक़रा एक अवार्ड विनिंग डॉक्यूमेंट्री है। इसने साल 2016 में दादासाहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल अवार्ड, नोएडा फिल्म फेस्टिवल स्पेशल अवार्ड जीता है।

इसके साथ ही ये डॉक्यूमेंट्री वुडपेकर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी नॉमिनेट हो चुकी है।

TOPPOPULARRECENT