Friday , July 28 2017
Home / Delhi News / योगी को CM बनाए जाने पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने PM मोदी को सुनाई खरी-खरी, बताया- मुस्लिम विरोधी कदम

योगी को CM बनाए जाने पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने PM मोदी को सुनाई खरी-खरी, बताया- मुस्लिम विरोधी कदम

न्यूयार्क टाइम्स ने अपने संपादकीय में योगी आदित्यनाथ को यूपी का सीएम बनाने की पीएम मोदी की पसंद की आलोचना की है। इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए भारत ने कहा कि इस तरह की चीज लिखने से अखबार की समझ पर सवाल उठता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, सभी संपादकीय या विचार विषयपरक होता है। यह मामला भी ऐसा ही है। वास्तविक लोकतांत्रिक तरीकों के फैसले पर संदेह करने की समझ से सवाल उठता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने आलोचनात्मक संपादकीय में कहा गया कि कट्टर छवि वाले हिंदू संन्यासी आदित्यनाथ योगी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी का कदम धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए चौंकाने वाली झिड़की है।

अखबार ने लिखा कि 2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने कपटपूर्ण खेल खेला है, एक तरफ उन्होंने विकास एवं आर्थिक वृद्धि के धर्मनिरपेक्ष लक्ष्यों को बढावा दिया तो दूसरी तरफ अपनी पार्टी के कट्टर हिंदू जनाधार को तुष्ट किया है।

अखबार के मुताबिक भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में हाल के चुनाव में शानदार जीत से मोदी का साहस बढ़ा और इसलिए उनकी पार्टी ने उग्र हिंदू संन्यासी योगी आदित्यनाथ को राज्य का नेता बना दिया।

संपादकीय कहता है, यह कदम धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए चौंकाने वाली झिड़की है, यह एक संकेत है कि 2019 के राष्ट्रीय चुनाव से पहले राजनीतिक गुणा-भाग से मोदी की भारतीय जनता पार्टी को विश्वास हो चला कि एक धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र को हिंदू राष्ट्र में बदलने के उसके पुराने सपने को साकार करने के रास्ते में कोई रूकावट नहीं है।

TOPPOPULARRECENT