Monday , October 23 2017
Home / International / पार्लियामेंट में बच्ची को स्तनपान कराकर दुनियाभर में छाई ये सांसद

पार्लियामेंट में बच्ची को स्तनपान कराकर दुनियाभर में छाई ये सांसद

ऑस्ट्रेलिया की सांसद लरिस्सा वॉटरस् पूरी दुनिया में छाई हुईं हैं, उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर हज़ारों बार शेयर हो चुकी हैं, आखिर लरिस्सा ने ऐसा क्या कर दिया कि हर कोई उनकी चर्चा कर रहा है, ऑस्ट्रेलियन सांसद लरिस्सा हाल ही में मां बनी हैं, लेकिन उन्होंने 10 हफ्ते बाद ही काम पर लौटने का फैसला किया। लरिस्सा न केवल काम पर लौंटी, साथ ही उन्होंने एक इतिहास रचा डाला । लरिस्सा ने संसद में अपनी नवजात बच्ची को स्तनापन कराया। इसके बाद लारिस्सा पहली ऐसी सांसद बन गई हैं जिन्होंने काम के दौरान सांसद में अपनी बच्ची को स्तनपान कराया है।

बच्ची को स्तनपान कराते हुए लरिस्सा ने एक फोटो ट्विटर पर पोस्ट की और लिखा मुझे बहुत गर्व है कि मेरी बेटी आलिया पहली ऐसी बच्ची है जिसने संसद में स्तनपान किया है। लरिस्सा के इस ट्वीट को सैंकड़ों लोग शेयर कर चुके हैं । लरिस्सा के इस कदम ने उन सभी महिलाओं को एक उम्मीद जगाई है जो कि अपने बच्चों की परवरिश करने के लिए या तो नौकरी छोड़ देती हैं या फिर उन्हें किसी के सहारे घर पर छोड़कर काम पर जाती हैं।
पिछले ही साल संसद के नियमों में बदलाव किया गया था। इस नियम में महिला सांसदों और कर्मचारियों को छूट दी गई थी कि वह अपने साथ काम पर अपने बच्चों को ला सकती हैं और उन्हें संसद में स्तनपान करा सकती हैं। इससे पहले सांसद में बच्चों को लाने की अनुमति नहीं थी।

लरिस्सा बच्चों को सांसद में लाने की अनुमति के लिए नियमों में बदलाव लाने की मांग कर रही थी। उनका कहना था कि अगर हमारे पास संसद में ज्यादा युवा महिलाएं होती तो हम सांसद में परिवारों को ध्यान में रखकर नियम बनाती, जिससे कि माता-पिता दोनों को अपने काम के साथ-साथ अपने बच्चों की परवरिश करने में आसानी हो पाती। वहीं अब इस नए नियम के बाद महिलाओं को काफी राहत मिली है।

TOPPOPULARRECENT