Wednesday , August 16 2017
Home / Khaas Khabar / सर्वे से हुआ खुलासा, दान के मामले में ईसाई और मुसलमानों से पीछे है हिंदू

सर्वे से हुआ खुलासा, दान के मामले में ईसाई और मुसलमानों से पीछे है हिंदू

देश में चैरिटी यानि की दान के मामले में हिंदू समुदाय मुस्लिम और ईसाई समुदाय से पीछे है । और ये खुलासा हुआ है 2014-15 के नेशनल सैंपल सर्वे के डेटा से ।

दान देने के मामले में ईसाई समुदाय सबसे आगे है । सर्वे के मुताबिक घर खर्च का सबसे ज्यादा हिस्सा ईसाई समुदाय ही दान में देते हैं. इस मामले में सबसे पीछे हिंदू हैं. द हिंदू में छपी इस खबर के मुताबिक, टोटल रकम के मामले में हिंदू सबसे ऊपर हैं. लेकिन इसकी वजह दान की रकम नहीं बल्कि आबादी है.

धार्मिक योगदान दो तरह के होते हैं. पहला, ‘चैरिटी’ और दूसरा नॉन चैरिटेबल होता है जो ‘पुजारी या धार्मिक कामों’ पर खर्च होता है. हर महीने हिंदू परिवार औसतन 82 रुपए चैरिटी और 92 रुपए पुजारियों पर खर्च करता है. वहीं मुस्लिम समुदाय 126 रुपए चैरिटी और 54 रुपए मौलाना को देते हैं.

रिसर्च के मुताबिक, इस तरह से हिंदूओं के औसत घरेलू खर्च का 174 रुपए धार्मिक कामों में खर्च होता है. वहीं मुसलमानों के लिए यह रकम 180 रुपए है. हालांकि हिंदूओं की आबादी ज्यादा होने के कारण टोटल योगदान मुसलमानों के मुकाबले 6 गुना ज्यादा है.

2014-15 के आंकड़ों के मुताबिक, हिंदू परिवारों की टोटल चैरिटी 15,600 करोड़ रुपए है. वहीं, मुसलमानों के लिए यह आंकड़ा 2580 करोड़ रुपए है.

ईसाई और सिख समुदाय का प्रति व्यक्ति धार्मिक योगदान हिंदू और मुस्लिम समुदाय से ज्यादा है. सिख समुदाय ने 2014-15 में टोटल 1716 करोड़ रुपए चैरिटी किए थे. ईसाई के लिए यह 420 करोड़ रुपए रहा.

मुस्लिम समुदाय में ज्यादा दान की एक वजह जकात, सदकात,खैरात और फितरा है । जो समय पर देना होता है । कुरान के मुताबिक, गरीबों की मदद के लिए हर शख्स को अपनी कमाई का 2.5 फीसदी जकात के तौर पर देना चाहिए.

TOPPOPULARRECENT