Wednesday , June 28 2017
Home / Bihar News / अंडे बेचने वाले के बेटे अरबाज़ आलम ने IIT जेईई में हासिल की 67वीं रैंक

अंडे बेचने वाले के बेटे अरबाज़ आलम ने IIT जेईई में हासिल की 67वीं रैंक

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस 2017 का रिजल्ट जारी होते ही कुछ ऐसे नाम सामने आए जिन्होंने साबित किया कि मुश्किलें कितनी भी हो लेकिन लगन से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है । एक ऐसा ही नाम है अरबाज आलम का ।

अरबाज आलम नालन्दा के हिलसा के कराय परशु राय का रहने वाला है । अरबाज़ के पिता अंडे बेचने का काम करते हैं। ग़रीबी की वजह से पढ़ाई में मुश्किलें आ रही थी लेकिन अरबाज़ के लिए आनंद सर जैसे कोई फरिश्ता बनकर आए। आनंद कुमार की सुपर 30 की वजह से ही अरबाज़ आईआईटी जाने का सपना पूरा कर पाया है । इतना ही नहीं अरबाज आलम ने ऑल इंडिया में ओबीसी कोटे से 67वीं रैंक हासिल की है।

एक नहीं कई गरीब बच्चों को आनंद कुमार की सुपर 30 के रास्ते आईआईटी में भेजा है। खासकर ऐसे बच्चों और वर्ग के छात्रों को आईआईटी भेजा जो कभी आईटीआई में जाने के लिए सोचते तक नहीं थे। इस बार के रिजल्ट में भी वैसे ही गरीब छात्रों को आईआईटी में जाने का मौका मिला है। सभी 30 छात्रों को सफलता मिली है।

सुपर 30 के पैटर्न पर, पूर्व बिहार डीजीपी अभयानंद के समर्थन से सैयद मोहम्मद वली रहमानी ने मुस्लिम समुदाय के गरीब छात्रों को मुफ्त कोचिंग देने के लिए रहमानी 30 शुरु की ।
रहमानी 30 पटना के कुल 25 छात्रों जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी थी जिसमें से 23 छात्र पास हुए हैं । इसी तरह, अंजुमा ए इस्लाम मुंबई के 11 विद्यार्थियों जेईई की परीक्षा में पास हुए हैं । अजुंमा ए इस्लाम रहमानी 30 पटना की एक शाखा है ।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT