Wednesday , September 20 2017
Home / Education / दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की रैंकिंग में शामिल जामिया मिलिया इस्लामिया

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की रैंकिंग में शामिल जामिया मिलिया इस्लामिया

नई दिल्ली : दुनिया के शीर्ष उच्च शिक्षा संगठनों की श्रेणी में भारतीय विश्वविद्यालयों का प्रदर्शन सुधरने के बजाय और बिगड़ गया है। टाइम्स हायर एजेकुशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की 2018 लिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व के 250 शीर्ष संस्थानों में एक भी भारतीय संस्थान नहीं है। मंगलवार को आई रिपोर्ट में विश्व के एक हजार विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता के आकलन किया गया।

टाइम्स हायर एजुकेशन (द) विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2018 में जामिया मिलिया इस्लामिया को स्थान दिया है। उच्च शिक्षा विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 77 देशों से 1,000 संस्थानों की वैश्विक रैंकिंग है। इस वर्ष सूची में भारत की 30 संस्था को शामिल किया गया है। वही पिछले साल 31 संस्थानों को जगह दी गई थी। यह रैंकिंग कल कल जारी हुई थी।

जामिया मिलिया इस्लामिया को 801-1000 के बीच रखा गया है। वही अन्नामलाई विश्वविद्यालय, केरल विश्वविद्यालय, पांडिचेरी विश्वविद्यालय और ताहापार विश्वविद्यालय ने भी 801-1000 वर्ग के बीच रैंक में शामिल है।

वही इस साल बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने रैंकिंग में अपना स्थान बनाया है। हालांकि पिछले साल बीएचयू रैंक नहीं था। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी ने इसे 601-800 सूची में रखा गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली, कानपुर और मद्रास ने पिछले साल 401-500 रैंकिंग से 501-600 बैंड तक पहुंचे हैं।

TOPPOPULARRECENT