Wednesday , October 18 2017
Home / Business / सब्सिडी ख़त्म करने की तैयारी में मोदी सरकार, हर महीने 4 रुपए बढ़ेगी सिलेंडर की कीमत

सब्सिडी ख़त्म करने की तैयारी में मोदी सरकार, हर महीने 4 रुपए बढ़ेगी सिलेंडर की कीमत

केंद्र सरकार ने आम जनता को बड़ा झटका दिया है । सरकार ने तेल कंपनियों से रसोई गैस की कीमत 4 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाने का आदेश दिया है । पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि 2018 तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म कर दी जाएगी और अब सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में हर महीने 4 रुपये की वृद्धि होगी।

सरकार ने इससे पहले इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से कहा था कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत हर महीने 2 रुपये बढ़ाई जाए। पेट्रोलियम मंत्री ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि हर महीने होने वाली वृद्धि को दोगुना कर दिया गया है। बता दें, हर परिवार को साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर दी जाती है। इसके बाद जरूरत पड़ने पर मार्केट रेट पर खरीद सकते हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘पब्लिक सेक्टर की ऑइल मार्केटिंग कंपनीज को 1 जुलाई 2016 से हर महीने 2 रुपये (वैट बिना) कीमत बढ़ाने के लिए अधिकृत किया गया था। तब से अब तक तेल कंपनियों ने 10 बार मूल्य वृद्धि की । सरकार ने 30 मई 2017 को कंपनियों से कहा कि 1 जून 2017 से हर महीने सिलेंडर की कीमत 4 रुपये बढ़ाएं, जब तक सब्सिडी शून्य ना हो जाए।’

इसके बाद से तेल कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत 2 बार बढ़ाई। 1 जुलाई को प्रति सिलेंडर 32 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई, जोकि छह साल में सर्वाधिक है । ऐसा मासिक वृद्धि के अलावा जीएसटी लागू होने की वजह से हुआ। दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर की नई कीमत 477.46 रुपये होगी, जोकि पहले 419.18 रुपये थी।

TOPPOPULARRECENT