Friday , May 26 2017
Home / Uttar Pradesh / PM मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की रैंकिंग में अंतिम पायदान पर योगी का यूपी

PM मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की रैंकिंग में अंतिम पायदान पर योगी का यूपी

उत्तर प्रदेश: मोदी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान के तहत केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 434 शहरों का स्वच्छता इंडेक्स पेश किया था। जिसमें यूपी स्वच्छता से कोसों दूर हैं।
जबकि यूपी का गोंडा शहर देश का सबसे गंदा शहर पाया गया है। यूपी के 62 में से 50 शहरों की रैंकिंग 300 से भी नीचे हैं।

इस रैंकिंग के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी को साफ़-सुथरा राज्य बनाने के लिए एक्टिव हो गए हैं।

गंदगी के मुक्त कराने के लिए योगी सरकार प्रदेश में भारी मात्रा में शौचालय बनवाएगी। ताकि यूपी को खुले में शौच मुक्त बनाया जा सके।

इसकी जानकारी सीएम ऑफिस ने ट्विटर पर देते हुए ट्वीट किया है कि अक्टूबर 2018 तक उत्तर प्रदेश के 30 जिलों को खुले में शौच से मुक्त बनाया जाएगा। यानी की राज्य सरकार बड़ी संख्या में शौचालयों का निर्माण करने वाली है।

हालांकि इसके अलावा में राज्य में स्वच्छता लाने के लिए और कई नीतियां बनानी होंगी। यूपी में अबतक 2,98,398 व्‍यक्तिगत, 3,550 सामुदायिक और 2,037 सार्वजनिक शौचालयों को निर्माण किया जा चुका है।

इसी साल के अंत तक यूपी के 30 जिलों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। सीएम ऑफिस से मिले आंकड़ों के मुताबिक यूपी के 55 निकायों के 2720 वार्ड पहले ही खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

यूपी में अबतक 2,98,398 व्‍यक्तिगत, 3,550 सामुदायिक और 2,037 सार्वजनिक शौचालयों को निर्माण किया जा चुका है।हालांकि स्वच्छता के पायदान पर आगे बढ़ने के लिए राज्य सरकार को कई और मोर्चों पर भी काम करने की जरूरत होगी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT