Friday , October 20 2017
Home / Education / मुस्लिम लड़कियों को ग्रेजुएशन पूरी करने पर 51,000 रुपये का शगुन देगी मोदी सरकार

मुस्लिम लड़कियों को ग्रेजुएशन पूरी करने पर 51,000 रुपये का शगुन देगी मोदी सरकार

नई दिल्ली: मुस्लिम समुदाय की लड़कियों को हायर एजुकेशन के मकसद से प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने 51,000 रुपये की राशि देने का ऐलान किया है।

इस स्कीम के तहत सरकार उन मुस्लिम लड़कियों को 51,000 रुपये शगुन देगी, जो ग्रेजुएशन पूरी करेंगे। ये फैसला केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की संस्था `मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन` यानी एमएईएफ ने लिया है।

इस मामले में एमएईएफ का कहना है कि ये योजना की वजह सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां कॉलेज लेवल की पढ़ाई पूरी कर सकें। इस कदम को फिलहाल शुरूआती दौर में शादी शगुन नाम दिया गया है।

एमएईएफ ने एक बैठक में लड़कियों को दी जाने वाली स्कालरशिप के संदर्भ में कुछ फैसले लिए। जिसमें ये फैसला भी किया गया कि अब नौंवी और 10वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाली मुस्लिम बच्चियों को 10 हजार रूपये तक की राशि प्रदान की जाएगी।

जबकि 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाली मुस्लिम लड़कियों को 12 हजार रूपये की स्कालरशिप मिल रही थी।

इस मामले में एमएईएफ के कोषाध्यक्ष शाकिर हुसैन अंसारी ने बताया, ‘‘मुस्लिम समाज के एक बड़े हिस्से में आज भी मुस्लिम बच्चियों को उच्च शिक्षा नहीं मिल पाती है। इसकी एक बड़ी वजह आर्थिक तंगी है।

हमारा मकसद बच्चियों और खासकर अभिभावकों को प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां कम से कम स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करें।

 

 

TOPPOPULARRECENT