Wednesday , July 26 2017
Home / Delhi News / ज़ाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द करेगी NIA

ज़ाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द करेगी NIA

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द करने का फ़ैसला किया है।

नाइक की बहन और सहयोगी से पूछताछ करने के बाद एजेंसी ने कहा कि उनकी वित्तीय लेनदेन की निगरानी रखी जा रही है। नाइक के पास करीब 10 कंपनियां और 19 संपत्तियां मुंबई और पुणे में हैं, जिसमें नाइक ने 104 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

वहीँ, नाइक मलेशिया की नागरिकता चाहता है। इसके लिए उसने आवेदन भी कर रखा है। एनआईए ने नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस प्राप्त करने की कार्यवाही शुरू कर दी है और 11 मई 2017 को भारत के राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो (इंटरपोल) एनसीबी को आवश्यक दस्तावेजों को भेज दिया है।

बता दें कि एनआईए ने 18 नवंबर 2016 को गृह मंत्रालय के आदेशों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की धारा 10, 13 और 18 के तहत अपनी मुंबई शाखा में नाइक के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया था।

जाकिर नाइक के संगठन आईआरएफ को पहले से ही भारत सरकार द्वारा गैरकानूनी एसोसिएशन के रूप में घोषित किया गया है।

चार्जशीट के अनुसार, ग्रुप के सदस्य आईएसआईएस के लिए काम करने और देश में आतंकवादी हमलों में भाग लेने के लिए मुस्लिम युवाओं की भर्ती के लिए बैठकों का आयोजन करते थे।

नाइक के निकट सहयोगी आमिर अब्दुल मन्नान गजदर ने एनआईए के सामने कबूल किया है कि वह नाइक की स्वामित्व वाली कंपनियों के लिए चेक पर हस्ताक्षर करते थे, जिस पर नाइक की बहन के काउंटर साइन भी होते थे।

एनआईए के महानिदेशक शरद कुमार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि जांच में शामिल होने के लिए जाकिर नाइक को बार-बार नोटिस भेजे जाने के बावजूद वे सहयोग नहीं कर रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT