Friday , September 22 2017
Home / Sports / रिक्शा चालक के बेटे निसार ने अंडर 16 ऑल इंडिया रिकॉर्ड तोड़कर दौड़ में सबसे आगे निकले

रिक्शा चालक के बेटे निसार ने अंडर 16 ऑल इंडिया रिकॉर्ड तोड़कर दौड़ में सबसे आगे निकले

नई दिल्ली:  निसार अहमद  ने दिल्ली स्टेट एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 100 और 200 मीटर स्प्रिंट प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है. निसार की जीत इसलिए भी खास है, क्योंकि उसने अंडर 16 ऑल इंडिया रिकॉर्ड को तोड़ा है. होनहार युवक निसार जब गोल्ड मेडल ले रहे थे तब उनके पिता रिक्शा चलाने और मां घर के काम में जुटी थीं. ईद के दिन भाई को मिली इस सफलता की खबर सुनते ही बहन भावुक हो गईं.

तीन साल पहले निसार से मिलीं सुनीता राय अब उसकी कोच हैं. वह बिना फीस लिए उसे कोचिंग दे रही हैं. ऑल इंडिया स्कूल लेवल के लिए क्वालीफाई करने के लिए निसार ने अंडर 14 इंटर जोन खेले. इंटर जोन में निसार ने तीन दिन गोल्ड जीता और रिकॉर्ड भी बनाया.

इंटर जोन में क्वालीफाई करने के बाद निसार ऑल इंडिया स्कूल प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया. केरल में हुई प्रतियोगिता में निसार ने पहले दिन 400 मीटर में कांस्य पदक जीता. दूसरे दिन निसार गोल्ड और तीसरे व चौथे दिन भी मेडल अपने नाम कर लिया. 2016 में निसार ने दिल्ली राज्य अंडर 16 प्रतियोगिता में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता था. दिल्ली में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद गेल इंडिया ने उनके साथ स्पॉन्सर करते हुए कुछ पैसे भी दिए. अब निसार गेल इंडिया स्प्रिंट स्टार के रूप में जाना जाता है.

निसार दिल्ली के आज़ादपुर के रेलवे स्टेशन के बड़े बाग स्लम में रहता है. पिता नन्कू अहमद रिक्शा चलाकर भरण-पोषण करते हैं. चार लोगों का परिवार स्लम के एक कमरे में रहता है. पिता को आर्थिक सहारा मिल सके इसलिए मां दूसरे के घरों में काम करती हैं.

पिता की अधिकतम कमाई खर्च करने के बाद भी निसार को भरपूर डाइड नहीं मिल पाती है.  धावक निसार की मां ने बताया कि बेटा दौड़कर आता तो गर्मी से बेहाल दिखता. इसी को ध्यान में रखकर एक पुराना कूलर खरीदा है. पैसों की किल्लत और महंगी बिजली के चलते बड़ा कूलर नहीं ला पा रही हैं.

TOPPOPULARRECENT