Thursday , July 27 2017
Home / Khaas Khabar / PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत बनाए गए 60% शौचालयों में पानी ही नहीं है

PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत बनाए गए 60% शौचालयों में पानी ही नहीं है

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की कलई खुलने लगी है। इस अभियान पर करोड़ो खर्च के करने के बावजूद हासिल कुछ भी नहीं हो रहा है, वहीँ बड़ी बात यह कि अधिकारी भी इसे सफल बनाने में इच्छुक नहीं दिखते। सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है।

अब एक सर्वे में दावा किया गया है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाये गये 60 फीसदी शौचालय पानी की पर्याप्त आपूर्ति न होने की वजह से इस्तेमाल के लायक नहीं हैं। साथ ही गांवों में अभी भी 55.4 फीसदी लोग खुले में शौच करने के लिए मजबूर हैं। शहरों में ऐसे लोगों की संख्या 7.5 फीसदी है।

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक ये बातें नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) द्वारा किए गए सर्वे में सामने आई हैं। इस सर्वे के नतीजे अक्टूबर, 2019 तक देश को खुले में शौच करने से मुक्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर सवालिया निशान लगाते हैं।

अखबार ने एनएसएसओ की सर्वे रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि देश में साफ-सफाई संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार तो हुआ है, लेकिन इस दिशा में अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। मोदी सरकार के आने के बाद से सब्सिडी की मदद से पूरे देश में करीब 3.5 करोड़ नए शौचालय बने हैं।

TOPPOPULARRECENT