Thursday , May 25 2017
Home / Khaas Khabar / उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट से किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट से किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट से एक मिसाइल का परीक्षण किया है। इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने दी है। दक्षिण कोरियाई सेना के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने मिसाइल का परीक्षण देश की राजधानी प्योंगयांग से 700 किलोमीटर दूर पश्चिम-उत्तर कुसोंग से किया।

दक्षिण कोरिया और जापान ने इस परीक्षण की निंदा की है और इस पर चर्चा के लिए अपनी सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है। जापान ने कहा है कि मिसाइल जापान सागर में गिरने से पहले 30 मिनट तक हवा में रही।

वहीं अमेरिका ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया के साथ बड़ा संघर्ष हो सकता है, लेकिन इस मुद्दे का हल कूटनीतिक तरीके से निकालने पर पहले बल दिया जाएगा।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने बीते कुछ दिनों में दर्जनों मिसाइल परीक्षण किए हैं। इसने पिछले महीने भी दो परीक्षण किए थे।  हालांकि वे दोनों असफल रहे थे। दोनों के प्रक्षेपण के कुछ ही देर बाद उनमें विस्फोट हो गया था।

बता दें कि उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया जब हाल ही में उसके पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया में मून जे-इन ने राष्ट्रपति का पदभार संभाला है। उन्होंने हाल में राष्ट्रपति बनने के बाद कहा था कि अगर तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए उन्हें उत्तर कोरिया जाना पड़े तो वो जाएंगे।

मून जे-इन ने शपथ लेने के तुरंत बाद कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो मैं वाशिंगटन जाऊंगा। इसके अलावा बीजिंग, जापान और उचित परिस्थितियों में उत्तर कोरिया भी जाऊंगा।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT