Sunday , August 20 2017
Home / India / NSG में भारत की सदस्यता रोकने के लिए पाकिस्तान सफल कोशिश कर रहा है- सरताज अजीज

NSG में भारत की सदस्यता रोकने के लिए पाकिस्तान सफल कोशिश कर रहा है- सरताज अजीज

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान इस हफ्ते सियोल में होने वाले परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के महत्वपूर्ण अधिवेशन के पहले भारत की एनएसजी सदस्यता के खिलाफ सफलतापूर्वक प्रयास कर रहा है। अजीज की टिप्पणी भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा कि था कि भारत, पाकिस्तान को 48 सदस्यीय एनएसजी में शामिल करने के खिलाफ नहीं है। भारत और पाकिस्तान दोनों ने एनएसजी की सदस्यता के लिए आवेदन किया है और दोनों सदस्य देशों से अपने लिए समर्थन जुटा रहे हैं। पाकिस्तान का सबसे जिगरी दोस्त चीन, भारत के एनएसजी की सदस्यता के प्रयास का लगातार विरोध कर रहा है।

अजीज नेशनल असेंबली में विपक्ष की आलोचना का जवाब दे रहे थे। विपक्ष का कहना था कि पाकिस्तान में विदेश मंत्री नहीं होने की वजह से वह भारत के बढ़ते कूटनीतिक दायरे के मुकाबले अपने मित्र देशों को प्रभावित नहीं कर पा रहा है। अजीज ने आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाल के सऊदी अरब, यूएई, कतर और ईरान जैसे मुस्लिम देशों के दौरे से उन देशों के साथ पाकिस्तान के रिश्ते में कमी नहीं आई है।

अजीज ने मोदी के इस्लामिक देशों के दौरे को पाकिस्तान की विदेश नीति की नाकामी मानने से सख्ती से इनकार किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दूसरे देश के मामले में हस्तक्षेप नहीं करने की अपनी नीति पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा दिखाया गया था कि मोदी के दो देशों के दौरे के बाद हमारे मुस्लिम देशों से रिश्ते बिगड़ गए हैं।

उन्होंने मुस्लिम देशों के साथ पाकिस्तान के ऐतिहासिक एवं धार्मिक रिश्ते का उल्लेख करते हुए कहा कि ईरान के साथ रिश्ता सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। खासकर ईरान के खिलाफ प्रतिबंध हटने के बाद पाकिस्तान-ईरान का रिश्ता मजबूत हुआ है। अजीज के लंबे भाषण का नेशनल असेंबली के सदस्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और कई ने उनकी तीव्र आलोचना की।

TOPPOPULARRECENT