Sunday , June 25 2017
Home / Islami Duniya / रिपोर्ट: रूसी बमबारी ने 1 हज़ार सीरियाई बच्चों की जान ली

रिपोर्ट: रूसी बमबारी ने 1 हज़ार सीरियाई बच्चों की जान ली

दमिश्क़: सीरिया में रूसी सेना की बमबारी को 17 महीने हो चुके हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार संघर्ष विराम के बावजूद रूसी सेना सीरिया में बमबारी का सिलसिला जारी रखे हुए है। बमबारी के दौरान हजारों निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी गई। जिनमें एक हजार से ज्यादा बच्चे भी शामिल हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार सीरिया में मानवाधिकारों की स्थिति पर नजर रखने वाले संगठन ‘सीरियन ओब्ज़रवेट्री’ की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि रूस से सीरिया में 30 सितंबर 2015 को हवाई हमलों का शुरुआत किया था। 28 फरवरी 2017 तक रूसी सेना लगातार 17 महीने से बमबारी जारी रखे हुए है। रूसी सेना की बमबारी के परिणामस्वरूप 11 हजार 312 नागरिक मारे जा चुके हैं।

रिपोर्ट के अनुसार जब से रूसी सेना ने सीरिया में बमबारी शुरू किया है तब से 1175 सीरियाई बच्चे मारे जा चुके हैं। बमबारी में 686 महिलायें, 2977 पुरुष, आईएस के 3209 लड़ाके, अन्य कट्टरपंथी समूहों के 3265 लड़ाके मारे गए।

मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि रूसी सेना सीरिया में Thermite नामक घातक एल्यूमीनियम और आयरन ऑक्साइड जैसे पदार्थों से तैयार किये गये बम इस्तेमाल करता रहा है। 500 किलोग्राम वजनी “RBK-500 ZAB 2.5 SM” यह बम क्लस्टर बमों में शामिल है, जिसके शेल में मानव जीवन और हर जिंदा वस्तु के लिए बहुत खतरनाक है। उसका शेल लगने के बाद मात्र 180 सेकेंड में पूरा मानव शरीर जलकर भस्म हो जाता है।

सीरिया में रूसी सेना की ओर से ऐसा ही थरमाईट छोटे आकार का बम (AO 2.5 RTM) भी बार बार इस्तेमाल किया गया। व्यक्तियों और वाहनों को निशाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले इस बम के 50 से 110 गोले एक ही समय में फेंके जाते। यह गोले अपने लक्ष्य पर लगने के बाद 20 और 30 मीटर अराउंड में बड़े पैमाने पर तबाही फैला देते हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT