Saturday , August 19 2017
Home / International / पाकिस्तानी क्रिकेटर मिस्बाह उल हक़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तानी क्रिकेटर मिस्बाह उल हक़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

कराची। पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सिरीज़ उनकी आखिरी सिरीज होगी। पीसीबी के चेयरमैन शहरयार खान ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा कि वेस्टइंडीज सिरीज मिस्बाह की आखिरी सिरीज होगी।

42 वर्षीय मिस्बाह पाकिस्तान के सफल टेस्ट कप्तानों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में ही पाकिस्तान ने पिछले साल आईसीसी टेस्ट रैकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। लेकिन पिछले 6 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान को लगातार हार के बाद मिस्बाह की कप्तानी पर सवाल उठाये जा रहे थे।

वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से सिरीज हार के बाद मिस्बाह पर काफी दबाव था। इसके बाद मिस्बाह ने अपने संन्यास की खबरों के बारे में कहा था कि पाकिस्तान सुपर लीग के बाद ही वह अपने भविष्य के बारे में कोई फैसला करेंगे।

42 वर्षीय मिस्बाह ने अभी तक कुल 72 टेस्ट में 4951 रन बनाये हैं. उन्होंने 45.84 की औसत से रन बनाये हैं, इस दौरान उन्होंने 10 टेस्ट शतक भी लगाये हैं हालंकि उनका वनडे में कोई शतक नहीं है। पिछले कुछ वर्षों से मिस्बाह पाकिस्तान टीम की रीढ़ बनकर उभरे हैं। उन्होंने 162 वनडे में 5122 रन बनाये हैं।

मिस्बाह ने कुल 53 टेस्ट मैच में पाकिस्तान टीम की कप्तानी की है, इसमें से उन्होंने 24 मैच जीते हैं, 18 मैच हारे हैं। 11 मैच ड्रॉ रहे हैं। मिस्बाह ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपने देश में टेस्ट मैच में कप्तानी करने का मौक़ा नही मिला।

TOPPOPULARRECENT