Monday , June 26 2017
Home / India / गाय का बछड़ा मारने पर पंचायत का फरमान, 8 साल के लड़के से अपनी 7 साल की लड़की की शादी कराओ

गाय का बछड़ा मारने पर पंचायत का फरमान, 8 साल के लड़के से अपनी 7 साल की लड़की की शादी कराओ

मध्यप्रदेश में गुना जिले के बंजारा समुदाय की महापंचायत ने अजीबोगरीब फरमान सुनाया है। इसके मुताबिक़ 7 साल के बेटी की शादी 8 साल के बच्चे से करानी होगी।

दरअसल बंजारा समाज की महापंचायत ने एक परिवार को समाज में दोबारा शामिल करने के बदले ये फ़रमान सुनाया है। 3 साल पहले एक बछड़े की मौत के बाद पीड़ित परिवार को समाज से बाहर कर दिया गया था ।

ख़बर के मुताबिक़ गांव में हुई महापंचायत ने पीड़ित परिवार से अपनी 7 साल की बेटी की शादी 8 साल के बच्चे से करने का फरमान सुनाया। साथ ही परिवार को एक लाख रुपए दहेज देने का आदेश भी दिया।

बताया जाता है कि तीन साल पहले जगदीश बंजारा ने गेहूं की फसल चर रहे गाय के बछड़े को पत्थर मार दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। बछड़े की मौत के बाद से पंचायत ने जगदीश के परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया।

उसके बाद से ही समुदाय के लोगों ने सभी तरह के लेनदेन और गांव के हैंडपंप से पानी लेना भी बंद करा दिया था।

समाज ने उस समय महापंचायत कर दोबारा समुदाय में शामिल होने के लिए गंगा स्नान और पूरे गांव को भंडारे का फरमान सुनाया था। जिसका पालन जगदीश ने किया था, गंगा स्नान भी किया और भंडारा भी करवाया।

लेकिन तीन साल से सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहे परिवार ने जब सात साल की बेटी की शादी का फरमान सुना तो उनके होश उड़ गए। बाद इसके जगदीश बंजारा ने ज़िला मुख्यालय पहुंचकर अधिकारियों से शादी रुकवाने की गुहार लगाई है।

शिकायत मिलने के बाद अधिकारियों की टीम गांव पहुंची और जांच में शिकायत को सही पाया। अधिकारियों ने ग्रामीणों को चेतावनी दी है कि अगर बच्चों की शादी करवाई तो उनके खिलाफ़ कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।

 

 

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT