Tuesday , September 26 2017
Home / India / MP के सीएम शिवराज सिंह के गृह ज़िले में बदहाल किसान, बैल की जगह खेतों में काम कर रही हैं दो लड़कियां

MP के सीएम शिवराज सिंह के गृह ज़िले में बदहाल किसान, बैल की जगह खेतों में काम कर रही हैं दो लड़कियां

मध्यप्रदेश में किसानों की हालत कितनी ख़राब है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रोज़ाना किसानों के आत्महत्या की ख़बरे आ रही हैं । गरीबी और कर्ज़ ने किसानों की कमर तोड़ दी है ।

मप्र के सीएम शिवराज सिंह के गृह ज़िले से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो सरकार को आईना दिखा रही है । प्रदेश में किसानों की हालत बयां करती तस्वीर सच दिखा रही हैं । किसान परिवार की हालत कितनी बदतर है कि एक परिवार बैलों की जगह हल में अपनी दो बेटियों को जोत रहा है ।

नसरुल्लागंज के बसंतपुर पांगरी गांव में दो लड़कियां खेत में हल जोत रही है, उनके गरीब पिता के पास इतने पैसे नहीं है कि वो बैलों की जोड़ी खरीद पाएं । मुफ़लिसी का आलम ये है कि पिता ने अपनी बेटियों की पढाई भी बंद करा दी है क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं हैं

राधा और कुंती अपने पिता की मदद के लिए खुशी-खुशी बैल की जगह हल जोत रही हैं । हालांकि पिता इस बात से बहुत दुखी हैं कि उनकी बेटियों को पढ़ाई छोड़कर खेती करनी पड़ रही है । पिता सरदार बारेला कहते हैं कि हमारे पास इतने पैसे नहीं हैं कि बेटियों को पास के स्कूल में भेज पाएं इसलिए 8वीं के बाद उनकी पढाई बंद कर दी ।

सरदार बारेला ने खेत में मक्का बोया है जिसमें उनकी बेटियों नियमित रूप से उनकी मदद कर रही है ।

सिहोर कलेक्टर तरुण पिरोध का कहना है कि हमने लड़कियों की तस्वीर देखी है जिससे साफ़ है कि लड़कियां बैल की जगह पर खेतों में काम कर रही हैं । सही लग रही है । कलेक्टर ने कहाकि अधिकारियों की टीम को गांव में भेजा गया है और परिवार की हर मुमकिन मदद की जाएगी

TOPPOPULARRECENT