Thursday , August 24 2017
Home / Khaas Khabar / इंदिरा गाँधी थीं सबसे ताक़तवर प्रधानमंत्री: प्रणब मुखर्जी

इंदिरा गाँधी थीं सबसे ताक़तवर प्रधानमंत्री: प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी को याद करते हुए उन्हें अब तक की सबसे ‘स्वीकार्य प्रधानमंत्री’ बताया।

इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी ने उनके फैसले लेने की क्षमता की तारीफ की और उन्हें उन्हें 20वीं सदी की महत्वपूर्ण हस्ती बताया।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे।

मुखर्जी ने अतीत को याद करते हुए कहा, साल 1977 में कांग्रेस जब चुनाव हार गई थी। मैं उस वक़्त जूनियर मंत्री था। उन्होंने मुझसे कहा था कि प्रणब, हार से हतोत्साहित नहीं होना है। यह काम करने का वक्त है और उन्होंने काम किया।

साल 1978 में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की थी। मुखर्जी ने इस अवसर पर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके जीवन और कार्यों पर एक पुस्तक का विमोचन किया। जिसका नाम है-इंडियाज इंदिरा — ए सेंटेनियल ट्रिब्यूट।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा द्वारा संपादित इस पुस्तक में इंदिरा गांधी के कार्यों और उनके जीवन की घटनाओं के बारे में बात की गई है। इसकी प्रस्तावना सोनिया गांधी ने लिखी है।

TOPPOPULARRECENT