Thursday , July 27 2017
Home / Health / लखनऊ में बारिश के बीच हजारों लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया योग

लखनऊ में बारिश के बीच हजारों लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया योग

लखनऊ: आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत सहित दुनिया के 150 देशों में धूमधाम से इसका आयोजन किया जा रहा है। कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में योग दिवस की तैयारियां की गई हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रधानमंत्री ने रिमझिम बारिश के बीच लोगों की भीड़ से कहा कि नमक होता तो थोड़ा है लेकिन पूरे शरीर के निर्माण में इसका महत्व बहुत अहम है। जिंदगी में नमक न हो तो जिंदगी नहीं चलती। जिस तरह जिंदगी में नमक के महत्व हैं, वैसा ही योग का स्थान हम बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें घंटों योग करने की जरूरत नहीं है। बस 50-60 मिनट योग करने से स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन प्राप्त हो जाता है। अगर सवा सौ करोड़ लोग यह स्वास्थ्य प्राप्त कर लें, तो दुनिया के सामने जो मानव विचार संकट पैदा होते हैं, उनसे भी हम मानव जाति की रक्षा कर सकते हैं।

वर्ष 2014 में योग के लिए भारत ने संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव रखा था। दुनिया के 193 में से 175 देशों ने भारत के प्रस्ताव को स्वीकार किया था। 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी।

योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में योग किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने जीवन में योग के महत्व की तुलना नमक से करते हुए कहा कि जैसे जीवन में नमक के महत्व है, वैसा ही हम योग का स्थान बना सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT