Sunday , September 24 2017
Home / World / दक्षिण अमेरिकी देश पराग्वे में हिंसक प्रदर्शनकारियों ने संसद में लगाई आग

दक्षिण अमेरिकी देश पराग्वे में हिंसक प्रदर्शनकारियों ने संसद में लगाई आग

पराग्वे: दक्षिण अमेरिकी देश पराग्वे में दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की अनुमति देने वाले एक विधेयक के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने संसद में आग लगा दी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ख़बर के मुताबिक, प्रस्तावित बिल के विरोध के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने चारदीवारी और खिड़कियों को तोड़ते हुए संसद भवन पर धावा बोल दिया।

दरअसल पराग्वे में 35 साल की तानाशाही के बाद 1992 में जो नया संविधान बनाया गया था उसके मुताबिक़ राष्ट्रपति को दोबारा इसी पद के लिए चुनाव लड़ने की इजाज़त नहीं है।

लेकिन मौजूदा राष्ट्रपति होराशियो कार्टीज़ दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए इस संवैधानिक प्रतिबंध को खत्म करना चाहते हैं। उनका कार्यकाल 2018 में समाप्त हो रहा है और वह दोबारा चुनाव लड़ना चाहते हैं।

इसी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार की रात आसनसियोन की गलियों में संसद के बाहर आग लगा दी।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार प्रदर्शनकारी इमारत के अंदर प्रवेश करने में सफल हो गए और वहाँ इस बिल के समर्थकों के कार्यालयों में पहले तोड़ फोड़ की और फिर आग लगा दी।

बाद इसके पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियों और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। इससे पहले जब सीनेट ने संविधान में संशोधन के लिए विधेयक को मंजूरी दी तो उसके खिलाफ लोगों ने बाहर निकल कर सड़कों पर प्रदर्शन किया था।

संविधान में संशोधन के लिए संसद के दोनों सदनों से इस विधेयक को मंजूरी आवश्यक है जहां राष्ट्रपति कार्टीज़ की पार्टी को बहुमत हासिल है।

इस बिल का विरोध करने वालों का कहना है कि इससे देश के लोकतांत्रिक संस्था कमज़ोर पड़ जाएगी।

TOPPOPULARRECENT