Monday , September 25 2017
Home / Khaas Khabar / अब हिंदी में भी आई राणा अय्यूब की किताब ‘गुजरात फाइल्स’, रवीश कुमार ने किया विमोचन

अब हिंदी में भी आई राणा अय्यूब की किताब ‘गुजरात फाइल्स’, रवीश कुमार ने किया विमोचन

जानीमानी पत्रकार और लेखिका राणा अय्यूब की किताब ‘गुजरात फाइल्स’ अब हिंदी में भी उपलब्ध है । राणा अय्यूब ने गुजरात दंगों के बाद किए गए स्टिंग पर ये किताब लिखी है । शनिवार को दिल्ली के प्रेस क्लब में गुजरात फाइल्स के हिंदी संस्करण का विमोचन हुआ।

गुजरात फाइल्स के हिंदी संस्करण के विमोचन पर वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार, वकील वृंदा ग्रोवर और लेखिका भाषा सिंह मौजूद रहीं । ‘गुजरात फाइल्स- लीपापोती का पर्दाफाश’ गुलमोहर किताब पब्लिकेशन ने छापी है।

गुजरात फाइल्स किताब की लेखिका राणा अय्यूब ने गुजरात दंगों में, गुजरात के कथित फर्ज़ी मुठभेड़ों और राजनैतिक हत्याओं में तत्कालीन सत्ताधारी राजनेताओं और पुलिस का हाथ होने के बारे में बताया है। तहलका में काम करते वक्त राणा अय्यूब ने गुजरात दंगों का सच जानने के लिए स्टिंग ऑपरेशन किया था । जिसमें छोटे अधिकारियों, बड़े अफ़सरों से लेकर तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी तक का स्टिंग किया था । राणा अय्यूब की वजह से ही अमित शाह को जेल जाना पड़ा था । गुजरात फाइल्स उसी स्टिंग्स पर आधारित है ।

इस स्टिंग ऑपेरशन को करने के लिए राणा ने अपनी पहचान बदलकर मैथली त्यागी नाम की एक विदेशी संगीतकार का भेष धारण किया था । जिसकी वजह से वो आसानी से बड़े पुलिस अफसरों तक पहुँच पाई । राणा अय्यूब की किताब का ऊर्दू संस्करण कुछ दिन पहले ही आया है ।

TOPPOPULARRECENT