Tuesday , July 25 2017
Home / Delhi News / RBI ने तैयार किया लोन डिफॉल्टरों की लिस्ट, होगी कार्रवाई

RBI ने तैयार किया लोन डिफॉल्टरों की लिस्ट, होगी कार्रवाई

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने एनपीए से पार पाने के लिए अब सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसी का नतीजा है कि आरबीआई ने 12 ऐसे लोगों की सूची बनाई है, जिन पर 175,000 करोड़ का कर्ज बकाया है।

आरबीआई के मुताबिक इन उद्योगपतियों में प्रत्येक पर 5000 करोड़ से अधिक बकाया है। आरबीआई की इंटरनल एडवाइजरी कमेटी ने इन खाता धारकों पर कार्रवाई के संकेत दिए हैं।

आरबीआई सूत्रों के अनुसार एआईसी ने अनुमान लगाया है कि इन 12 खाता धारकों से धन वसूली के बाद बैंक को टोटल एनपीए का 25 प्रतिशत प्राप्त हो सकेगा। हालांकि सेंट्रल बैंक ने इन डिफॉल्टर्स के नाम बताने से साफ इंकार कर दिया।

आरबीआई की यह लिस्ट केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा सोमवार को ली गई बैंकों की बैठक के एक दिन बाद आई। सूत्रों के मुताबिक बैंकों का टोटल एनपीए 700,000 करोड़ के आसपास आंका गया है, जिसमें से यह राशि 175,000 करोड़ के आसपास है।

आरबीआई ने मंगलवार को जारी बयान में बताया कि उसकी आंतरिक सलाहकार समिति ने सबसे ज्यादा एनपीए वाले 500 खातों की पहचान की है, जिनके खिलाफ इनसॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड के तहत कार्रवाई करने की सिफारिश की जाएगी। आरबीआई के मुताबिक 8 लाख करोड़ रुपये के बकाये में से 6 लाख रुपये सार्वजनिक बैंकों के हैं।

आरबीआई की समिति ने इन डिफॉल्टर्स लोगों के खिलाफ तत्काल प्रभाव से दिवालियेपन से निपटने के लिए बने कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग की है। आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंकों को अन्य डिफॉल्टर्स के खिलाफ कार्रवाई के लिए छह महीने के भीतर कार्रवाई योजना तैयार की है।

TOPPOPULARRECENT