Wednesday , August 23 2017
Home / Election 2017 / उत्तर प्रदेश चुनाव : बड़ौत में महिला वोटरों को लाल गुलाब

उत्तर प्रदेश चुनाव : बड़ौत में महिला वोटरों को लाल गुलाब

भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने महिलाओं को मतदान के लिए एक अनूठी पहल की है। आयोग ने अपने अधिकारियों से कहा है कि मतदान के लिए आने वाली सभी महिला मतदाताओं के लिए गुलाब का फूल पेश किया जाए। एक महिला मतदाता ने कहा कि मतदान के दौरान यह पहला मौका है कि उसको गुलाब का मिल फूल मिला है।

शनिवार को उत्तर प्रदेश चुनाव का पहला चरण शुरू हुआ जिसमें 1,17,65,768 महिला मतदाता राज्य भर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगी। चुनाव प्रक्रिया 15 जिलों की 73 विधानसभा क्षेत्रों में होगी।

देश के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य के 26,823 मतदान केंद्रों पर 839 उम्मीदवारों के लिए आज मतदान होगा। इन चुनावों में विशेष तौर पर शामली, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, मथुरा, बुलंदशहर और आगरा के संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

मथुरा और बागपत में ईवीएम नहीं चलने के कारण मतदान देरी से शुरू हुआ। शनिवार को शुरू हुए प्रथम चरण के मतदान के दौरान मथुरा के गोवर्धन के बूथ संख्या 42 और बागपत में बूथ क्रमांक 119 एवम 120 ईवीएम कार्यरत नहीं थी जिसके चलते यहाँ मतदान देरी से शुरू हुआ। नोएडा में शुरुआती पहले घंटे के दौरान बहुत ही कम मतदाता अपना वोट देने बूथ पर पहुंचे।

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान शनिवार को यहां सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ तो मतदाता नज़र नहीं आये। चुनाव अधिकारियों के अनुसार धीरे धीरे मतदाता अपना मत देने यहाँ आएंगे। यहाँ से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह पहली बार चुनाव मैदान में हैं जो भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं।

TOPPOPULARRECENT