Tuesday , October 17 2017
Home / Islami Duniya / इराक: 92.7 फ़ीसद कुर्दों का ‘स्वतंत्र देश’ के लिए वोट, PM हैदर अल-अबादी बोले- रद्द हो जनमत संग्रह

इराक: 92.7 फ़ीसद कुर्दों का ‘स्वतंत्र देश’ के लिए वोट, PM हैदर अल-अबादी बोले- रद्द हो जनमत संग्रह

People hold Kurdish flags on September 22, 2017, on the Place de la Republique in Paris, as they attend a gathering in support of a "yes" vote ahead of an independence referendum for Iraqi Kurdistan due to be held on September 25. Iraq's Kurds have faced mounting international pressure, including from neighbouring Iran and Turkey, to call off the referendum that the UN Security Council has warned was potentially destabilising. / AFP PHOTO / Zakaria ABDELKAFI

इराक के खुद मुख़्तार क्षेत्र कुर्दिस्तान में सोमवार को विवादास्पद जनमत संग्रह के पहले आधिकारिक परिणामों की घोषणा कर दी गई है, जिसके अनुसार 92 प्रतिशत इराकी कुर्दों ने आज़ादी के लिए मतदान किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल-अरबिया के अनुसार इराकी चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बुधवार को क्षेत्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जनमत संग्रह में 3305952 मतदाताओं ने अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल किया। कुर्दिस्तान की स्वतंत्रता के लिए “हां” में 92.73 प्रतिशत मतदान किया गया। उन्होंने आगे कहा कि जनमत संग्रह में वोट डालने का प्रतिशत 72.61 रहा है।

इराक के प्रधान मंत्री हैदर अल अबादी ने कुर्द अधिकारियों को स्वतंत्र कुर्दिस्तान में स्वतंत्रता जनमत संग्रह के परिणाम को रद्द करने के लिए बुलाया है, ताकि संकट को बातचीत के द्वारा हल किया जा सके। बुधवार को इराकी संसद में बोलते हुए उन्होंने कुर्दिस्तान के क्षेत्रीय सरकार के अधयक्ष मसूद बरज़ानी से मांग किया है कि अगले शुक्रवार तक वह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का नियंत्रण इराकी सरकार के हाथों में सौंप दें, अन्यथा कुर्दिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर सीधे प्रतिबंध लगा दिया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT