Thursday , July 27 2017
Home / Education / योगी का नाम लेकर स्कूल कर रहा है मनमानी, कहा- CM से बात हो गई है, टिफ़िन में नॉन वेज नहीं लाने देंगे

योगी का नाम लेकर स्कूल कर रहा है मनमानी, कहा- CM से बात हो गई है, टिफ़िन में नॉन वेज नहीं लाने देंगे

मेरठ के प्राइवेट स्कूल ‘रिषभ अकेडमी’ ने न केवल अपने छात्रों को सीएम योगी जैसे बाल रखने के सलाह दी है, बल्कि टिफिन में नॉनवेज यानी अंडे, आमलेट या मांस के कोई भी पकवान लाने वाले छात्रों को स्कूल से निकाल देने की धमकी दी है।

ख़बर के मुताबिक, स्कूल के इस रवय्ये पर वहां पढ़ने वाले मुस्लिम बच्चों और उनके अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि शिक्षा जैसे मौलिक अधिकार पर भी भगवा रंग चढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

उनका कहना है कि यह स्कूल तानाशाही कर रहा है और बच्चों को उनकी पसंद का खाना लाने पर रोक लगाकर खाने-पीने की आज़ादी जैसे मौलिक अधिकारों से वंचित किया जा रहा है।

अभिभावकों ने यह भी आरोप लगाया कि स्कूल प्रशासन विशेष वर्ग के बच्चों को निशाना बनाते हुए उन्हें एडमिशन नहीं देना चाहता और इसी वजह से पाबंदी के ऐसे हत्कंडे अपनाए जा रहे हैं।

इस मामले में स्कूल प्रशासन का तर्क है कि बेहतर माहौल और अनुशासन बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इसके तहत छात्रों के लंबे बाल रखने, टिफिन में नॉनवेज खाना लाने पर पाबंदी लगा दी गई है।

प्रबंधन समिति के सचिव रंजीत जैन ने स्पष्ट किया कि जिन छात्रों को स्कूल में रहना है, उन्हें नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। टिफिन में नॉनवेज लाने की अनुमति नहीं मिलेगी।

उन्होंने कहा कि छात्रों को अब बाल बढ़ाने और दाढ़ी रखने की भी कोई जरूरत नहीं है। जैन ने कहा कि हम लव जिहाद जैसी गतिविधियों को कतई बढ़ने नहीं देंगे, इसलिए लड़कों और लड़कियों की कक्षाएं भी अलग किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से उनकी बात हो गई है और वह कल 29 अप्रैल को उनसे मुलाकात करेंगे नहीं।

इस बीच, मेरठ के जिलाधिकारी समीर वर्मा ने आज बताया कि उनके संज्ञान में यह मामला आने पर उन्होंने जिला स्कूल निरीक्षक से रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच कराई जा रही है और रिपोर्ट मिलने के बाद स्कूल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

TOPPOPULARRECENT