Friday , July 21 2017
Home / India / RSS ने रची थी सेना प्रमुख करियप्पा को मारने की साजिश: CIA रिपोर्ट

RSS ने रची थी सेना प्रमुख करियप्पा को मारने की साजिश: CIA रिपोर्ट

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को लेकर अमेरिकी खुफिया एजेंसी ‘सीआईए’ ने एक चौंकाने वाला रिपोर्ट का खुलासा किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि आरएसएस ने सेना के अफसरों को देश के पहले सेना प्रमुख जनरल करियप्पा के खिलाफ भड़का रहा था. नेशनल दस्तक के मुताबिक, कमांडर इन चीफ जनरल करियप्पा के पूर्वी पंजाब के दौरे के समय उनकी हत्या की कोशिश की गयी थी.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आजादी के महज तीन साल बाद 1950 में फील्ड मार्शल (जनरल) केएम करियप्पा को जान से मारने की कोशिश की गयी थी.
भारतीय सेना के पहले भारतीय सैन्य प्रमुख करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश सैन्य अफसर जनरल रॉय बुचर से भारतीय सेना प्रमुख की कमान ली थी. अमेरिका के गोपनीयता कानून के अनुसार सीआईए एक निश्चित समय के बाद ऐतिहसाकि महत्व के गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक कर देता है.

बता दें कि सीआईए की डिक्लासिफाइड रिपोर्ट ‘रिफ्ट इन ऑफिसर्स कॉर्प ऑफ द इंडियन आर्मी’ नामक ये रिपोर्ट 12 जून 1950 को ही दर्ज की गयी थी. सीआईए की इस गोपनीय रिपोर्ट के अनुसार तत्कालीन भारतीय सेना प्रमुख करियप्पा की आरएसएस द्वारा हत्या की कोशिश के लिए छह लोगों को मौत की सजा दी गयी थी. माना जा रहा कि इस साजिश में कई बड़े सैन्य अफसर भी शामिल थे.

TOPPOPULARRECENT