Monday , August 21 2017
Home / World / सऊदी अरब ने बंद किए अपने 54 भर्ती कार्यालय

सऊदी अरब ने बंद किए अपने 54 भर्ती कार्यालय

सऊदी अरब के श्रम एवं सामाजिक विकास मंत्रालय ने अपने 14 भर्ती कार्यालयों को स्थायी रूप से बंद कर दिया है। वहीं, 40 अन्य कार्यालयों को अस्थायी रूप से विभिन्न कानूनी उल्लंघन मामलों के चलते बंद कर दिया है। यह खबर डेली अल-मदीना ने मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद अब्बा अल-खैल के हवाले से दी है।

मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद अब्बा अल-खैल ने बताया कि बहुत से ग्राहकों ने इन कार्योलयों को खिलाफ शिकायत की थी जिसके बाद उन्हें बंद करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि जनवरी से अप्रैल महीने के दौरान मंत्रालय को ग्राहकों की तरफ से 174 शिकायतें मिली थीं।

उन्हीं शिकायतों के आधार पर मंत्रालय ने निरीक्षकों का टीम बनाया जिसने राज्य के विभिन्न हिस्सों में मौजूद भर्ती कार्यालयों और कंपनियों की जांच-प्रड़ताल किया।

अल-खैल ने कहा कि कार्यालयों के जांच में सामने आया कि उन्होंने भर्ती नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने ग्राहकों के साथ हस्ताक्षर किए अनुबंधों का सम्मान नहीं किया और अपने ग्राहकों को आवश्यक सेवाएं प्रदान नहीं कीं।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि भर्ती कार्यालयों और कंपनियों के खिलाफ मंत्रालय का निरीक्षण जारी रहेगा और जो दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ ऐसे ही कार्रवाई होगी। बता दें कि सऊदी में 605 लाइसेंस भर्ती कार्यालय और कंपनियां हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता ने ग्राहकों से कहा है कि वो उचित माध्यमों से अपनी शिकायत दर्ज कराएं। ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए विशेष टोल फ्री नंबर 19911 पर भी कॉल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राहक अलग-अलग श्रमिक कार्यालयों में या मंत्रालय के मुसनेड ई-पोर्टल के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT