Sunday , May 28 2017
Home / International / सऊदी अरब शाह ने पायलट बेटे को बनाया नया अमेरिकी दूत

सऊदी अरब शाह ने पायलट बेटे को बनाया नया अमेरिकी दूत

रियाद: सऊदी अरब के शाह सलमान के बेटे प्रिंस खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज को अमेरिका में देश का राजदूत नियुक्त किया गया है। युवराज खालिद बिन सलमान वायु सेना पायलट हैं।

दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में वाशिंगटन और रियाद के संबंधों में सुधार हो रहा है। जिसके मद्देनज़र सऊदी अरब के शाह सलमान ने कई अहम आदेश दिए हैं।

शाह ने अपने मंत्रिमंडल में कई फेरबदल भी किए हैं और सेना प्रमुख की जगह नई नियुक्ति की। समीपवर्ती यमन में सऊदी अरब की सेना दो साल से विद्रोहियों से लड़ रही है।

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने एक शाही आदेश का हवाला देते हुए बताया ‘‘युवराज अब्दुल्ला बिन फैसल बिन तुर्की को अमेरिकी राजदूत के पद से हटा दिया गया है। युवराज खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज को राजदूत नियुक्त किया गया है।’’

वाशिंगटन में सऊदी दूतावास की एक वेबसाइट में बताया गया है कि युवराज अब्दुल्ला ने अमेरिकी राजदूत के पद पर करीब एक साल तक अपनी सेवाएं दीं।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान इन अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों में ठहराव आया था क्योंकि सऊदी नेताओं को लगता था कि ओबामा सीरिया में जारी गृह युद्ध में शामिल होना नहीं चाहते बल्कि उनका ध्यान रियाद के प्रतिद्वन्द्वी ईरान की ओर है।

अब जनवरी में सत्ता में आए ट्रंप प्रशासन में सऊदी अरब को सकारात्मक संकेत मिले हैं। ट्रंप ने पश्चिम एशिया में ईरान के ”नुकसानदायक प्रभाव” की आलोचना की है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT