Sunday , April 23 2017
Home / Health / हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की सऊदी महिला प्रोफेसर को बेहतरीन काम के लिए दिया गया अवार्ड

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की सऊदी महिला प्रोफेसर को बेहतरीन काम के लिए दिया गया अवार्ड

न्यूयॉर्क: अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास ने मीसा च्योस्टस जनरल अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में बतौर विशेषज्ञ दल सेवा देने वाली सऊदी डॉक्टर रशा फहद अलबावरदी सहित उन्नीस सऊदी महिलाओं को पुरस्कृत किया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

महिला दिवस के मौके पर एक समारोह में सऊदी महावाणिज्य खालिद मोहम्मद शरीफ़ ने उन्हें सम्मानित किया गया।

डॉक्टर अलबावरदी को सऊदी महिलाओं के लिए मेडिकल शिक्षा में एक अलग पहचान बनाकर मिसाल पेश करने के लिए सम्मानित किया गया। उन्होंने कई बाधाओं को पार कर के मेडिकल के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त की थी और दुनिया के सबसे प्रमुख शैक्षिक संस्थान हार्वर्ड विश्वविद्यालय में नौकरी पाने में सफल हुई। आज वह हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में पूर्णकालिक प्रोफेसर के रूप में सेवा दे रही हैं।

डॉक्टर अलबावरदी न्यूयॉर्क में सऊदी मिशन का धन्यवाद करते हुए कहा, ‘ मेरी अम्मी ने बचपन में हमें सिखाया था कि दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है और कोई भी व्यक्ति अगर मानसिक रूप से इरादा कर ले तो वह अपने तयशुदा मंजिल हासिल कर सकता है।’

डॉक्टर अलबावरदी ने जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन और स्वास्थ्य विज्ञान में अपने शानदार शैक्षिक रिकार्ड की बदौलत ऐसे समय में दाखिला लिया था, जब अमेरिका के मेडिकल कॉलेज में कुछ ही विदेशी छात्रों को एडमिशन दिया जाता था।

उन्होंने इस यूनिवर्सिटी से मेडिकल साइंस में अंडरग्रेजुएट और जीनोमैक्स और बायो इन्फोर्मेटिक्स में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में अल्बर्ट आयन स्टाईन कॉलेज ऑफ मेडिसिन में दाखिला लिया था जहां उन्होंने तीन साल तक कार्डियोलॉजी की पढ़ाई की थी।

उन्होंने बताया कि मैंने कॉलेज में कई रिसर्च कार्यक्रमों में काम किया था। फिर मैं मीसा च्योस्टस जनरल अस्पताल में नौकरी कर ली और आज भी वहीं काम कर रही हूं। उन्होंने कहा कि मैं हृदय रोग (कार्डियोलॉजी) के क्षेत्र में चिकित्सा अनुसंधान के माध्यम से अपने देश की सेवा करना चाहती हूँ।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT