Friday , October 20 2017
Home / World / सीनेटर मैक्केन ने ‘ओबामाकेयर’ खत्म करने के प्रस्ताव का फिर से किया विरोध

सीनेटर मैक्केन ने ‘ओबामाकेयर’ खत्म करने के प्रस्ताव का फिर से किया विरोध

रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता और सीनेटर जॉन मैक्केन ने किफायती स्वास्थ्य योजना ‘ओबामाकेयर’ को खत्म करने को लेकर अपनी ही पार्टी के सांसदों की ओर से तैयार विधेयक का एक बार फिर से विरोध किया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्केन के रुख को ख़तरनाक बताया है। उन्होंने जुलाई में स्वास्थ्य बीमा कानून को खत्म करने के लिए उनकी ही पार्टी की ओर से लाए गए प्रस्ताव का विरोध किया था। इसके कारण विधेयक पारित नहीं हो सका था।

ट्रंप ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर का विरोध करते हुए इसे खराब कानून करार दिया था। उन्होंने इसे खत्म करने का वादा किया था। जुलाई में प्रयास विफल होने के बाद मैक्केन के करीबी माने जाने वाले सीनेटर बिल कैसिडी और लिंडसे ग्राहम ने नया विधेयक लाया है। मैक्केन ने इस विधेयक के मसौदे को जल्दबाजी में तैयार किए जाने की बात कही है।

उन्होंने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा था कि व्यापक विचार-विमर्श के बाद विधेयक को लाया जाता तो वह समर्थन करने पर जरूर विचार करते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

सीनेट में रिपब्लिकन सीनेटर मिच मैक्कोनेल नए विधेयक पर सदन में 30 सितंबर से पहले मतदान कराना चाहते हैं। इस अवधि में बिल को पारित कराने के लिए साधारण बहुमत (51 सदस्यों का समर्थन) की ज़रूरत होगी। बाद में इसे पारित कराने को 60 सदस्यों का समर्थन अनिवार्य हो जाएगा। ऐसे में विपक्षी डेमोक्रेट की मदद लेनी पड़ेगी जो फिलहाल संभव नहीं लग रहा है।

TOPPOPULARRECENT