Saturday , September 23 2017
Home / Entertainment / TED कॉन्फ्रेंस में लेक्चर देने वाले पहले भारतीय एक्टर बने शाहरुख़, अब तक की सबसे बेहतरीन स्पीच दी

TED कॉन्फ्रेंस में लेक्चर देने वाले पहले भारतीय एक्टर बने शाहरुख़, अब तक की सबसे बेहतरीन स्पीच दी

शाहरुख खान पहले ऐसे भारतीय अभिनेता बन गए हैं जिन्हें 27 अप्रैल को टेड कॉन्फ्रेंस (TED Conference 2017) में स्पीच देने के लिए बुलाया गया।

दुनियाभर के थिंकर्स के बीच बेहद पसंद किए जाने वाले इस इवेंट में शाहरुख ने अपनी जिंदगी, एक्टिंग के अपने पेशे, मानवता और दुनिया को बेहतर बनाने पर बातें कीं।

कहा जा रहा है कि शाहरुख की यह स्पीच सबसे बेहतरीन स्पीच में से एक है। वैनकोवर (कनाडा) में हुए इस इवेंट में शाहरुख को सुनने के लिए उनके हजारों फैंस इकट्ठे हुए थे।

शाहरुख खान ने अपनी स्पीच की शुरुआत में कहा कि मैं अपने में उन लाखों लोगों को सपने बेचता हूं और प्यार करता हूं, जिन्हें लगता है कि मैं दुनिया का सबसे अच्छा प्रेमी हूं।

खुद के बारे में बोलते हुए किंग खान ने कहा कि आप अपनी ऊर्जा दुनिया में तबाही का अंधेरा फैलाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या लाखों लोगों तक रोशनी पहुंचाने के लिए कर सकते हैं ।

किंग खान ने कहा कि मानवता बहुत हद तक मेरी तरह है। ये उम्रदराज होते फिल्म स्टार की तरह है, जो नई चीजों से जूझती हुई चकित होती है कि क्या उसने सही चीजें की हैं। हमने उम्मीद की थी कि इससे हमारे विचार और सपने बढ़ेंगे। हमने सही फैसलों के बंद होने की डील नहीं की थी।

बता दें कि इस साल भारत में TED कॉन्फ्रेंस का हिंदी वर्जन लॉन्च होगा, जिसका नाम ‘नई सोच’ रखा जाएगा। इस शो के होस्ट शाहरुख खान होंगे, जो इंग्लिश वर्जन के क्यूरेटर क्रिस एंडरसन की भूमिका निभाएंगे।

इस प्रॉजेक्ट के लिए TED मीडिया जाइंट ‘स्टार इंडिया’ के साथ साझेदारी कर रहा है। ‘नई सोच’ स्टार प्लस पर टेलिकास्ट होगा।

TED यानी टेक्नॉल्जी, एंटरटेन्मेंट, डिजाइन एक मीडिया संस्थान है, जो दिग्गजों की बातचीत, उनके विचारों को ऑनलाइन पोस्ट करती है, ताकि इन्हें फ्री में शेयर किया जा सके। इसका स्लोगन है, ‘साझा किए जाने लायक विचार’ (Ideas Worth Spreading).

TED कॉन्फ्रेंस की स्थापना 1984 में हुई थी और 1990 से ये हर साल आयोजित की जा रही है। शुरुआती सालों में यहां सिर्फ टेक्नॉल्जी और डिजाइन के बारे में बात होती थी, जिनका वास्ता सिलिकॉन वैली से होता था, पर बाद में साइंस, कल्चर और पढ़ाई के विषयों पर भी फोकस किया गया।

साल 2014 से ये कॉन्फ्रेंस कनाडा के वैनकोवर में हो रही है। इस इवेंट में स्पीच देने के लिए चुने जाने वाले लोग अपनी फील्ड के धुरंधर होते हैं।

TOPPOPULARRECENT