Friday , July 28 2017
Home / Khaas Khabar / शीला रेड्डी की मिस्टर एंड मिसेस जिन्नाह, द मैरिज दैट शुक इंडिया’ में पढ़ें जिन्नाह की जिंदगी के कुछ रोचक किस्से

शीला रेड्डी की मिस्टर एंड मिसेस जिन्नाह, द मैरिज दैट शुक इंडिया’ में पढ़ें जिन्नाह की जिंदगी के कुछ रोचक किस्से

आज हैदराबाद के प्रेस क्लब में जानी-मानी जर्नलिस्ट और लेखक शीला रेड्डी के साथ हुई बातचीत में उन्होंने अपने किताब मिस्टर एंड मिसेस जिन्नाह, द मैरिज दैट शुक इंडिया’ के बारे में बताया।
शीला रेड्डी ने पत्रकारिता की पढाई ओस्मानिया यूनिवर्सिटी से की है और वह आउटलुक मैगज़ीन में बुक एडिटर भी रह चुकी हैं।

रेड्डी ने अपनी किताब में मोहम्मद जिन्नाह और उनकी पत्नी रूटी के प्रेम विवाह के काफी दिलचस्प किस्सों का जिक्र किया है।

जिसके बारे में शायद ही इससे पहले किसी ने किया हो। इस किताब के लिए रेड्डी ने मोहम्मद जिन्नाह से जुड़ी जगहों जैसे दिल्ली, मुंबई, कराची से काफी रिसर्च की है।
इस किताब में जिन्नाह और रूटी के अलावा रूटी और उनके करीबी दोस्तों के बीच पत्रों द्वारा हुई गई बातचीत का भी जिक्र किया गया है।

उन्होंने इस किताब में जिन्ना और उम्र में उनसे 24 साल छोटी रूटी की प्रेम कहानी कैसे शुरू हुई और उनके विवाह से जुड़े बहुत किस्से बयां किये हैं।

रेड्डी ने बताया कि उन्होंने इस किताब के लिए जो रिसर्च की है। उस दौरान उन्हें पाकिस्तान से जानकारी जुटाने में दिक्कत आई क्यूंकि उन्होंने अपने भारत का पता गलत लिख दिया था जिसके चलते उन्हें पाकिस्तान में एंट्री नहीं मिली।

लेकिन एक दोस्त की मदद से उन्होंने वो डाटा हासिल किया। आपको बता दें कि जिन्नाह और रूटी की शादी की भारत, पाकिस्तान और अन्य देशों के सियासी गलियारों में काफी चर्चा हुई थी।

रेड्डी ने जिन्ना के जीवन के बारे में ऐसे कई दिलचस्प किस्सों का खुलासा किया है। जिसे जान्ने के लिए इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT